100 बच्चों के ‘पिता’, स्पर्म की बंपर डिमांड…पेरिस में गिरफ्तार टेलीग्राम के मालिक का क्या होगा भविष्य?

टेलीग्राम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) पावेल दुरोव को फ्रांस की राजधानी पेरिस में पूछताछ के बाद रिहा कर दिया गया है. रूसी मूल के इस अरबपति को अब पेरिस की एक अदालत में संभावित अभियोग का सामना करना पड़ेगा. फ्रांस में जांच के तहत रखे जाने का मतलब ये नहीं होता है कि वो अपराधी ही है. उसपर आवश्यक रूप से मुकदमा भी नहीं चलाया जा सकता है. हालांकि, यह संकेत देता है कि जज मानते हैं कि जांच को आगे बढ़ाने के लिए मामले में काफी कुछ है. पावेल दुरोव को 96 घंटे तक हिरासत में रखा गया था. फ्रांसीसी कानून के तहत किसी को अधिकतम समय तक इतने ही समय तक हिरासत में रखा जा सकता है.
दुरोव को इस शर्त पर रिहा किया गया कि वह फ्रांस में रहेंगे. हफ्ते में दो बार उन्हें पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट करना होगा. पावेल दुरोव को 24 अगस्त को इस आरोप में गिरफ्तार किया गया था कि उनके प्लेटफॉर्म टेलीग्राम का इस्तेमाल नशीली दवाओं की तस्करी और बाल यौन शोषण सामग्री के वितरण के लिए किया जा रहा है.
पावेल दुरोव को कितना जानते हैं आप?
रूस के रहने वाले 39 साल के पावेल अपनी निजी जिंदगी को लेकर बहुत ज्यादा चर्चा में नहीं रहते हैं. पावेल दावा करते हैं वह 100 बच्चों के जैविक पिता हैं. 12 देशों में उनके बच्चे हैं. उनके स्पर्म की बंपर डिमांड रहती है. लंबी लाइन लगती है. पावेल का स्पर्म हेल्दी माना जाता है. दुरोव जिस टेलीग्राम कंपनी के मालिक हैं उसको 50 लोग चलाते हैं. उन्होंने लोकप्रिय रूसी सोशल मीडिया कंपनी VKontakte की स्थापना की. 2014 से वह रूस से बाहर रह रहे हैं. उन्होंने शादी नहीं की है.
स्पर्म डोनेट करने पर पावेल दुरोव ने एक पोस्ट में लिखा था, निश्चित रूप से जोखिम हैं, लेकिन मुझे डोनर होने पर कोई पछतावा नहीं है. हेल्दी स्पर्म की कमी दुनिया भर में एक गंभीर मुद्दा बन गई है और मुझे गर्व है कि मैं डोनेट करता हूं. दुरोव ने लिखा, उनके शुक्राणु से अब तक 12 देशों में 100 से अधिक बच्चे पैदा हो चुके हैं.
2015 में आया टेलीग्राम ऐप
पावेल दुरोव ने 2015 में टेलीग्राम ऐप की स्थापना की थी. अब वह संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में दुबई से कंपनी चलाते हैं. उनके पास संयुक्त अरब अमीरात और फ्रांस की नागरिकता है, लेकिन रूस ने कहा है कि वह अभी भी उन्हें अपना नागरिक मानता है. पावेल दुरोव ने दावा किया कि टेलीग्राम 950 मिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स तक पहुंच गया है. यह रूस और यूक्रेन में लोकप्रिय है.
टेलीग्राम एंड टू एंड एन्क्रिप्शन देता है, जिसका मतलब है कि मैसेज केवल उस डिवाइस पर पढ़ा जा सकता है जो उन्हें भेजता है और जो डिवाइस उन्हें रिसीव करता है, लेकिन यह यूजर्स के लिए डिफ़ॉल्ट सेटिंग नहीं है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *