Wheel Alignment खराब होने पर कार देगी ये संकेत, नजरअंदाज किया तो पड़ेगा भारी

आप भी अगर ये सोचते हैं कि गाड़ी की सर्विस करवा लिया काफी है, तो इतना आपकी कार के लिए काफी नहीं है. गाड़ी के ऑथोराइज्ड सर्विस सेंटर पर कार ले जाने पर कार मालिक को Wheel Alignment और Balancing करवाने के लिए कहा जाता है. हमेशा की तरह हमें बस यही लगता है कि सर्विस सेंटर वाला पैसे बनाने के चक्कर में बोल रहा है और हम व्हील एलाइनमेंट और बैलेंसिंग नहीं करवाते.
Car Service के बारे में तो हर किसी को जानकारी होगी कि हर 10 हजार किलोमीटर पर गाड़ी की सर्विस करवाते रहना चाहिए, लेकिन बहुत ही कम लोग ऐसे होंगे जिन्हें इस बात की जानकारी होगी कि आखिर कितने किलोमीटर बाद व्हील एलाइनमेंट और बैलेंसिंग करवाना जरूरी है? आज हम आपको कुछ जरूरी सवालों के जवाब देने वाले हैं जैसे कि क्या होता है व्हील एलाइनमेंट और बैलेंसिंग, कितने किलोमीटर बाद करवानी चाहिए और अगर नहीं करवाते तो गाड़ी को क्या नुकसान हो सकता है?
What is Wheel Alignment?
व्हील एलाइमेंट का कनेक्शन गाड़ी के सस्पेंशन से है, ध्या दें कि ये सिस्टम कार के पहियों से कनेक्ट है. व्हील एलाइमेंट की बात करें तो इसका काम टायर को एडजस्ट करना है जिससे गाड़ी सड़क पर आराम से दौड़े.
What is Wheel Balancing?
व्हील बैलेंसिंग की जरूरत इसलिए पड़ती ताकि आपको स्टैबलिटी और स्मूद ड्राइविंग एक्सपीरियंस मिले. इसके अलावा गाड़ी के टायरों की सेफ्टी के लिए भी व्हील बैलेंसिंग करवाना जरूरी है. खर्च की बात करें तो खर्चा दो चीजों पर निर्भर करता है, पहला तो कार का मॉडल कौन सा है और दूसरा एलाइमेंट और बैलेंसिंग कहां से करवा रहे हैं. ऑथोराइज्ड सर्विस सेंटर पर अगर काम करवाएंगे तो नॉर्मल मार्केट से खर्च थोड़ा ज्यादा आएगा.
क्यों बिगाड़ जाती है एलाइनमेंट और बैलेंसिंग?
व्हील एलाइनमेंट बिगड़ने के पीछे का कारणसड़क पर गड्ढों और कच्चे रास्ते हैं, आपकी कार अगर हर रोज इसी तरह के रास्तों से गुजरती है तो आपको 5 से 8 हजार किलोमीटर का इंतजार नहीं करना है. 3 हजार से 5 हजार किलोमीटर के बीच हीव्हील एलाइनमेंट कराएं.
कितने km पर कराएं एलाइनमेंट और बैलेंसिंग?
गाड़ी की सर्विस तो हर 10 हजार किलोमीटर पर होती है लेकिन व्हील एलाइनमेंट और बैलेंसिंग हर 5 से 8 हजार किलोमीटर के बीच करवा लेनी चाहिए. अगर आप 5 से 8 हजार किलोमीटर के बीच व्हील एलाइनमेंट और बैलेंसिंग नहीं करवा पाते तो हर बार गाड़ी की सर्विस करवाते वक्त व्हील एलाइनमेंट और बैलेंसिंग जरूर कराएं.
गाड़ी को कैसे होगा नुकसान?
अगर व्हील एलाइनमेंट और बैलेंसिंग नहीं करवाते हैं तोगाड़ी के टायर को सबसे ज्यादा नुकसान होता है. लंबे वक्त तक अगर एलाइमेंट या बैलेंसिंग नहीं होगी तो कार के शॉकर खराब होने लगते हैं और अगर कार एक दिशा में दौड़ने लगी तो इससे इंजन पर भी लोड पड़ता है.
Wheel Alignment बिगड़ा तो मिलेंगे ये साइन
जब भी कार का व्हील एलाइनमेंट बिगड़ने लगेगा तो गाड़ी के स्टीयरिंग व्हील में आपको वाइब्रेशन महसूस होगी. कुछ सेकंड्स के लिए अगर गाड़ी का स्टीयरिंग छोड़कर ड्राइव करेंगे तो आपको पता चलेगा कि गाड़ी सीधे चलने की जगह किसी एक दिशा में दौड़ रही होगी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *