लाखों बच्चों के लिए मसीहा बना ये 10 महीने का बेबी, रुकवा दी इजराइल और हमास की जंग

गाज़ा में जो काम दुनियाभर के तमाम शक्तिशाली देश नहीं कर पाए वो काम एक 10 महीने के बच्चे न कर दिखाया है. करीब 11 महीने से जारी जंग 3 दिन के लिए रोकने पर सहमति बन गई है. WHO ने बताया है कि हमास और इजराइल 3-3 दिनों के लिए अलग-अलग ज़ोन में सीज़फायर के लिए राज़ी हैं. जहां अमेरिका समेत कई सुपरपावर इस जंग को रुकवाने के लिए महीनों से कोशिश कर रहे थे, वहीं एक 10 महीने के बेबी ने यह कमाल कर दिखाया है.
दरअसल 23 अगस्त को WHO ने गाज़ा में 25 साल बाद पोलियो वायरस मिलने की पुष्टि की थी. गाजा में 10 महीने का बेबी अब्दुल रहमान टाइप 2 पोलियो वायरस से ग्रसित होकर विकलांग हो गया है. WHO ने कहा था कि गाज़ा जंग के बीच बच्चों को पोलियो वैक्सीन देना बेहद मुश्किल हो रहा है और करीब साढ़े 6 लाख बच्चों को तत्काल पोलियो वैक्सीनेशन की जरूरत है.
3 ज़ोन में 3-3 दिनों के लिए सीज़फायर
WHO के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि इजराइली सेना और हमास 3 अलग-अलग ज़ोन में 3 दिनों के लिए युद्धविराम को राजी हो गए हैं. गाज़ा पट्टी में हमास और इजराइल के बीच 3 दिनों के सीज़फायर के दौरान 6 लाख 40 हज़ार बच्चों के लिए वैक्सीनेशन अभियान चलाया जाएगा. WHO के अधिकारी रिक पीपरकोर्न ने बताया है कि रविवार से वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत होनी है. इसके लिए सुबह 6 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक सीज़फायर होगा.

10-month-old Abdul Rahman is #Gazas first polio case in 25 years—a stark reminder of how war steals futures. WHO & partners are planning a two-round vaccination campaign to protect 640 000 kids.
Every child deserves a healthy future.#HealthForAll pic.twitter.com/8KbdhPuiOA
— World Health Organization (WHO) (@WHO) August 29, 2024

उन्होंने बताया है कि 3 दिन के सीज़फायर के दौरान सेंट्रल गाज़ा से पोलियो वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत होगी. इसके बाद दक्षिणी ग़ाज़ा और फिर उत्तरी ग़ाज़ा में पोलियो अभियान चलाया जाएगा. WHO के अधिकारी रिक पीपरकोर्न ने बताया है कि जरूरत पड़ने पर हर ज़ोन के लिए चौथे दिन भी सीज़फायर के लिए इजराइल और हमास के बीच समझौता हुआ है.
हमास-इजराइल सीज़फायर को तैयार
वहीं हमास के एक अधिकारी बासेम नईम ने कहा है कि हम इस अभियान की सुरक्षा के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन के साथ सहयोग करने के लिए तैयार हैं. इससे ग़ाज़ा पट्टी में करीब साढ़े 6 लाख बच्चों को पोलियो से सुरक्षा मिलेगी. वहीं इजराइली सेना की मानवीय इकाई (COGAT) ने बुधवार को कहा कि टीकाकरण अभियान इजराइली सेना के साथ समन्वय में चलाया जाएगा. इस नियमित युद्धविराम से गाज़ा की आबादी को चिकित्सा केंद्रों तक पहुंचने में मदद मिलेगी जहां टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा.
ग़ाज़ा में करीब 11 महीने से जारी है जंग
7 अक्टूबर 2023 को हमास ने इजराइल पर हमला कर दिया था. हमास के हमले में 1200 लोगों के मारे जाने और 250 इजराइली नागरिकों को बंधक बनाने का दावा किया जाता है. वहीं इसके बाद इजराइल ने हमास के खिलाफ बड़े पैमाने पर सैन्य कार्रवाई शुरू कर दी. फिलिस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इजराइल के हमलों में करीब 40 हज़ार फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है, वहीं इससे दोगुने से भी ज्यादा लोग घायल हैं. ग़ाज़ा पट्टी में जारी इजराइली सेना के ऑपरेशन से ग़ाज़ा की लगभग पूरी आबादी (23 लाख लोग) विस्थापित हो चुके हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *