IndiGo के को-फाउंडर ने बेची कंपनी में इतनी हिस्सेदारी, मिले 9,549 करोड़ रुपए

भारत के एविएशन सेक्टर में एक बार फिर बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है. देश की सबसे बड़ी एयरलाइंस IndiGo के एक को-फाउंडर ने कंपनी में अपनी हिस्सेदारी के एक हिस्से को बेच दिया है. इस सौदे के बदले उन्हें 9,549 करोड़ रुपए की रकम हासिल हुई है.
दरअसल इंडिगो का मालिकाना हक इंटरग्लोब एविएशन के पास है. इसके को-फाउंडर राकेश गंगवाल के फैमिली ट्रस्ट ने कंपनी में अपनी 5.24 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच दी है. पीटीआई की खबर के मुताबिक ये कंपनी के करीब 2.25 करोड़ शेयर के बराबर है. ये डील 9,599 करोड़ रुपए की है.
हर शेयर का मिला इतना प्राइस
राकेश गंगवाल फैमिली ट्रस्ट को इस डील में इंडिगो के हर एक शेयर के बदले 4,715 रुपए से अधिक की कीमत मिली है. उनके फैमिली ट्रस्ट ‘चिंकरपू फैमिली ट्रस्ट’ ने इंडिगो के 2.02 करोड़ से अधिक शेयरों की डील तीन किस्त में पूरी की है. इसका कीमत दायरा 4,714.95 रुपए से 4,715.89 रुपए रहा.
देश की सबसे बड़ी एयरलाइंस
इंडिगो देश की सबसे बड़ी एयरलाइंस है. भारत के एविएशन मार्केट में कंपनी की हिस्सेदारी 60 प्रतिशत से अधिक है. टाटा ग्रुप के एअर इंडिया का अधिग्रहण करने के बाद अब वह इंडिगो की मुख्य प्रतिस्पर्धी बन गई है. दोनों ही कंपनियो तेजी से अपना विस्तार कर रही हैं और इसके लिए बड़े पैमाने पर नए विमानों के ऑर्डर दिए गए हैं.
इंडिगो ने हाल में कई नई पहल शुरू की हैं. कंपनी अपने महिला पायलटों की संख्या को 800 से बढ़ाकर 1000 करने जा रही है. वहीं कंपनी ने हाल में यात्रियों को टिकट बुकिंग के समय लिंग की पहचान से छूट देने का विकल्प भी पेश किया है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *