कोलकाता मर्डर-रेप हादसे के बाद IMA का सर्वे, 35 फीसदी महिला डॉक्टरों को नाइट शिफ्ट करने में डर

कोलकाता रेप मर्डर केस के बाद आईएमए ( इंडियन मेडिकल एसोसिएशन) ने एक सर्वे किया है. इसमें पता चला है की एक तिहाई डॉक्टर नाइट शिफ्ट में खुद को असुरक्षित महसूस करते हैं. इनमें अधिकतर महिलाएं हैं. सुरक्षा को लेकर इतनी चिंता है की कुछ को खुद की रक्षा के लिए हथियार ले जाने की जरूरत भी महसूस होती है. हाल ही में कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में महिला ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप और हत्या की घटना के बाद आईएमए ने यह ऑनलाइन सर्वे किया था. इसके जरिए यह पता लगाने की कोशिश कि गई है कि देश में डॉक्टरों में खुद की सुरक्षा को लेकर क्या
ऑनलाइन सर्वे में पाया गया कि रात की शिफ्ट के दौरान 45 प्रतिशत डॉक्टरों के लिए ड्यूटी रूम उपलब्ध नहीं था. आईएमए ने दावा किया कि इस सर्वे में 3,885 डॉक्टरों को शामिल किया गया था. जो इस विषय पर देश का सबसे बड़ा सर्वे है. इसमें 22 से अधिक राज्यों से डॉक्टरों पर सर्वे हुआ था, जिनमें से 85 प्रतिशत 35 वर्ष से कम उम्र के थे जबकि 61 प्रतिशत ट्रेनी थे. सर्वेक्षण के निष्कर्षों से पता चला कि असुरक्षित महसूस करने वाले डॉक्टरों में अनुपात महिलाओं का ज्यादा था. 20-30 वर्ष की आयु के डॉक्टरों में सुरक्षा की भावना सबसे कम थी और इस समूह में बड़े पैमाने पर ट्रेनी और स्नातकोत्तर के छात्राएं शामिल हैं.
ड्यूटी रूम में बाथरूम अटैच नहीं
सर्वे में पाया गया कि भीड़भाड़, गोपनीयता की कमी के कारण ड्यूटी रूप में महिला डॉक्टर सुरक्षित महसूस नहीं करती हैं. इसलिए आराम के लिए उनको वैकल्पिक रूम में जाने की जरूरत पड़ती है. दूसरी तरफ ,अधिकतर ड्यूटी रूम में से एक-तिहाई में बाथरूम अटैच नहीं था. जिसका मतलब है कि डॉक्टरों को शौच आदि की सुविधाओं के लिए बाहर जाना पड़ता था.
सुरक्षा बढ़ाने के दिए सुझाव
इस स्टडी में शामिल हुए डॉक्टरों की उनकी सुरक्षा बढ़ाने के लिए उपाय भी पूछे गए थे. इनमें डॉक्टरों ने कई तरह के सुझाव दिए हैं. इनमें अस्पतालों में सुरक्षा कर्मियों की संख्या बढ़ाना, दिन और रात दोनों में अच्छी संख्या में सुरक्षा कर्मी मौजूद रहें.सीसीटीवी कैमरे लगाना, केंद्रीय सुरक्षा अधिनियम (सीपीए) को लागू करना, तीमरदारों की संख्या को सीमित करना, अलार्म सिस्टम स्थापित करना, सुरक्षित ड्यूटी रूम जैसी बुनियादी सुविधाएं प्रदान करना शामिल है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *