मुल्तानी मिट्टी में यह चीजें मिलाकर लगाने से महंगी क्रीम भी हो जाएगी फेल

स्किन का टेक्सचर सुधारने, रंगत निखारने, पिंपल, महीन लाइनों, दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए वैसे तो बाजार में ब्यूटी प्रोडक्ट्स की भरमार है और एक से बढ़कर एक कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट्स भी उपलब्ध हैं, लेकिन नेचुरल तरीके से अगर त्वचा को हेल्दी बनाना है तो बैलेंस डाइट और भरपूर पानी पीने के अलावा होम रेमेडीज ही सबसे बढ़िया तरीका होती है. स्किन केयर में इस्तेमाल होने वाला नेचुरल इनग्रेडिएंट्स में मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल त्वचा की कई प्रॉब्लम से निजात दिला सकता है और त्वचा के टेक्स्चर के साथ ही रंगत में भी सुधार होता है.
मुल्तानी मिट्टी एक ऐसा इनग्रेडिएंट है जो हर स्किन टाइप को सूट कर जाता है. लोग पुराने समय से त्वचा की देखभाल के लिए मुल्तानी मिट्टी का यूज करते आ रहे हैं, तो चलिए जान लेते हैं कि मुल्तानी मिट्टी में किन चीजों को मिलाकर लगाने से आप स्किन प्रॉब्लम से बच सकते हैं और त्वचा की रंगत सुधार सकते हैं.
एंटीबैक्टीरियल फेस पैक
जिन लोगों के चेहरे पर पिंपल्स बहुत ज्यादा होते हैं और दाग-धब्बे हैं उन्हें मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में नीम के पत्तों का पाउडर और हल्दी मिलाकर लगानी चाहिए. गुलाब जल डालकर फेस पैक बनाएं और हफ्ते में दो बार इस पैक को नियमित रूप से लगाएं. ये एंटीबैक्टीरियल फेस पैक ऑयली स्किन वालों के लिए काफी फायदेमंद है. ये पिंपल के साथ ही एक्स्ट्रा ऑयल को भी रोकता है और स्किन इंफेक्शन का डर भी नहीं रहता है.
डेड स्किन क्लीन करेगा ये फेस पैक
त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए त्वचा की स्क्रबिंग करना बहुत जरूरी होता है. इससे डेड स्किन सेल्स हटते हैं और पोर्स की सफाई होती है, जिससे ब्लैकहेड्स और वाइट हेड्स भी नहीं होते हैं. मुल्तानी मिट्टी में दही मिलाएं, एक चुटकी हल्दी और इसमें दो चुटकी शुगर डालने के बाद चेहरे पर 10 मिनट लगाने के बाद हल्की मसाज देते हुए स्क्रबिंग करें. ये फेस पैक और स्क्रब चेहरे की स्किन के टेक्सचर को स्मूथ करेगा और रंगत निखरने के साथ ही ग्लो भी बढ़ता है.
सन डैमेज स्किन से राहत के लिए लगाएं ये फेस पैक
त्वचा पर अगर टैनिंग हो गई है तो मुल्तानी मिट्टी पाउडर में ठंडी दही मिलाकर लगाएं, इससे त्वचा की इचिंग और जलन कम होगी, साथ ही ये फेस पैक सन डैमेज स्किन को हील भी करता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *