Paris Paralympics 2024: भारत की झोली में आया चौथा मेडल, मनीष नरवाल ने शूटिंग में जीता सिल्वर

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय खिलाड़ियों का दमदार खेल जारी है. खेल के दूसरे ही दिन भारत की झोली में चौथा मेडल भी आ गया है. ये मेडल भी शूटिंग में आया है. भारतीय निशानेबाज मनीष नरवाल ने 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 के फाइनल में सिल्वर मे़डल जीता है. मनीष नरवाल ने पिछले पैरालंपिक में भी कमाल का प्रदर्शन किया था और गोल्ड मेडल जीता था. मनीष ने फाइनल में 234.9 का स्कोर किया.
गोल्ड मेडल के चूके मनीष
10 मीटर एयर पिस्टल SH1 के फाइनल में मनीष नरवाल और साउथ कोरिया के जों जोंगडू के बीच कमान की टक्कर देखने को मिली. कभी मनीष आगे चल रहे थे तो कभी जों जोंगडू. लेकिन अंत में जों जोंगडू बाजी मारने में कामयाब रहे. उन्होंने 237.4 अंक बनाकर इस इवेंट में गोल्ड मेडल जीता. वहीं, फाइनल में मनीष ने कुल 234.9 अंक बनाए. दूसरी ओर चीन के यांग चाओ ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया. उन्होंने कुल 214.3 अंक हासिल किए.
कौन हैं निशानेबाज मनीष नरवाल?
17 अक्टूबर 2001 को जन्मे मनीष नरवाल एक भारतीय पैरा पिस्टल शूटर हैं. वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोर्ट रैंकिंग के अनुसार पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 में वे दुनिया में चौथे स्थान पर हैं. उन्होंने 2016 में बल्लभगढ़ में शूटिंग शुरू की थी. उन्होंने 2021 पैरा शूटिंग वर्ल्ड कप में P4 मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल SH1 इवेंट में गोल्ड मेडल जीतते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर इतिहास रच दिया था. मनीष नरवाल ने टोक्यो पैरालंपिक में गोल्ड मेडल जीता था. उन्होंने ये मेडल मिक्स्ड P4-50 मीटर पिस्टल एसएच1 में जीता था.
बता दें, मनीष नरवाल का दांया हाथ बचपन से ही काम नहीं करता था. उन्हें फुटबॉल खेलना काफी पसंद था. लेकिन एक बार ज्यादा चोटिल होने के बाद उनके माता-पिता ने फुटबॉल छुड़वा दी थी. इसके बाद पिता के एक दोस्त के कहने पर मनीष शुरू की. लेकिन उनके पिता के बाद पिस्टल खरीदने तक के पैसे नहीं थे. ऐसे में उन्होंने सात लाख रुपए में अपना घर बेचकर मनीष को पिस्टल दिलवाई. उन्होंने अपने पिता के इस बलिदान का जाया नहीं जाने दिया. वह आज अपने पिता के साथ-साथ पूरे देश का नाम रोशन कर रहे हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *