रोज सुबह तुलसी की बस 4 पत्तियां खाएं, मिलेंगे इतने फायदे

तुलसी की पत्तियों से लेकर इसकी लकड़ी और जड़ तक काम में आ जाती है. तुलसी का धार्मिक महत्व माना जाता है और ये आयुर्वेद की दृष्टि से भी तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर होती है. तुलसी को चाय में डालने से लेकर काढ़ा बनाकर भी पिया जाता है, जिससे सर्दी, खांसी, खराश, बुखार जैसी दिक्कतों में राहत मिलती है. दादी-नानी के जमाने से तुलसी का इस्तेमाल देसी नुस्खों के रूप में होता आया है, लेकिन क्या आपको पता है कि रोजाना सुबह खाली पेट तुलसी के चार पत्ते खाना से आपकी सेहत पर क्या असर होगा.
तुलसी के चार पत्तों को रोजाना सुबह पानी के साथ निगल लेने से कई फायदे मिलते हैं, बस ध्यान रखना चाहिए कि पत्ते चबाकर न खाएं, नहीं तो इससे दांतों की ऊपरी परत, इनेमल को नुकसान पहुंचता है और सेंसटिविटी हो सकती है. फिलहाल जान लेते हैं रोजाना सुबह तुलसी के चार पत्ते खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं.
वजन कम करने में मिलेगी मदद
तुलसी के पत्ते रोजाना सुबह गुनगुने पानी के साथ लेने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और इससे वेट लॉस में हेल्प मिलती है. जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें लगभग एक महीने तक रोजाना तुलसी के चार पत्ते पानी के साथ सुबह बासी मुंह खाने चाहिए. हालांकि इसके बाद तुलसी लेना बंद कर दें.
बार-बार बीमार नहीं होंगे
बदलते मौसम में वायरल बीमारियों की चपेट में आना आम बात होती है और बच्चों से लेकर बड़ों तक को सर्दी, खांसी, बुखार जैसी दिक्कतें होने लगती है. रोजाना सुबह तुलसी खाने से आप इन वायरल हेल्थ प्रॉब्लम से बचे रहते हैं, क्योंकि तुलसी आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करती है.
बॉडी डिटॉक्स होगी
रोजाना सुबह तुलसी को पानी के साथ खाते हैं तो इससे बॉडी भी डिटॉक्स होगी और बीमार करने वाले टॉक्सिन शरीर से बाहर निकल जाएंगे. दरअसल शरीर वैसे तो खुद को डिटॉक्स करता है, लेकिन आजकल का खानपान और वातावरण इतना केमिकल भरा है कि शरीर में टॉक्सिन तेजी से जमा होते हैं, जिससे अंगों पर अतिरिक्त दबाव पड़ने लगता है.
पाचन बनेगा दुरुस्त
रोजाना सुबह तुलसी के पत्ते खाने से पाचन में भी धीरे-धीरे सुधार होने लगता है और आप पेट से जुड़ी दिक्कतों जैसे ब्लोटिंग होना, कब्ज, गैस, अपच, एसिड रिफलक्स जैसी दिक्कतों से बचे रहते हैं. इस तरह से तुलसी के सिर्फ चार पत्ते आपकी सेहत को दुरुस्त कर सकते हैं. हालांकि इसे लगातार लंबे समय तक न खाएं, एक बार में तीस से चालीस दिनों तक तुलसी का सेवन करना काफी रहता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *