बच्चे नहीं होंगे बीमार! इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए खिलाएं ये चीजें

Immunity Booster Diet: बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो इम्यूनिटी को बूस्ट रखिए. ऐसा तभी हो सकता है, जब आप सही डाइट प्लान फॉलो कर रहे हैं. अगर आपके खान-पान और लाइफस्टाइल से जुड़ा रुटीन खराब है तो बार-बार बीमार होने का रिस्क होता है. बात करें बच्चों कि तो बड़ों के मुकाबले उनकी इम्यूनिटी कम होती है.
यही वजह है कि मौसम में बदलाव के साथ अक्सर बच्चे जल्दी बीमार हो जाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि उनकी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल किया जाए, जिससे उनका इम्यून सिस्टम मजबूत हो. यहां हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बच्चों के लिए काफी फायदेमंद है.
विटामिन सी वाली चीजें

विटामिन सी इम्यूनिटी सिस्टम के लिए बेहद जरूरी है. ये शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स भी बढ़ाने का काम करते हैं. इसके अलावा, विटामिन सी इंफेक्शन का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को कारण बनते हैं. अपने बच्चों को खट्टे फल जैसे-संतरा, आंवला और ग्रेप फ्रूट्स को जरूर शामिल करें.
प्रोटीन वाली चीजें
बच्चों की ग्रोथ बढ़ाना चाहते हैं तो डाइट में प्रोटीन को जरूर शामिल करें. इससे मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत बनती हैं. बता दें कि शरीर में प्रोटीन की मात्रा सही होगी तो कोई भी चोट जल्द ठीक हो जाएगी. बच्चों की डाइट में पनीर, अंडा, टोफू और सोयाबीन जरूर शामिल करें.
बादाम
बच्चों की डेली डाइट में बादाम जरूर शामिल करें. रोजाना 5 से 6 बादाम को रातभर के लिए भिगोकर सुबह अपने बच्चों को दें. इससे बच्चों को प्रोटीन, हेल्दी फैट्स और विटामिन-ई भरपूर मात्रा में मिलेगा. ये बच्चों को एक्टिव रखने में मदद करेंगे.
दही
अगर बच्चे का डाइजेशन ठीक नहीं, तो भी उनकी इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है. एक्सपर्ट कहते हैं कि बच्चों की गट हेल्थ पर भी ध्यान देना बेहद जरूरी है. बच्चों को रोजाना के खान-पान मेंदही और छाछ भी जरूर शामिल करें. दही में प्रोबायोटिक्स मौजूद होते हैं, जो गट में अच्छे बैक्टीरिया बढ़ाने में मदद करते हैं. इसलिए उनकी डेली डाइट में दही या फिर छाछ को शामिल करें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *