दुनिया के और देशों में बजेगा UPI का डंका, RBI गवर्नर ने दी ये जानकारी

एक की रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल से जुलाई यानी 4 महीनों में दुनिया के बाकी अल्टरनेटिव पेमेंट मेथड्स के मुकाबले में यूनिफाइड इंटरफेस ने झंडा गाड़ते हुए सबसे ज्यादा ट्रांजेक्शन प्रोसेस्ड किए हैं. इसका प्रमुख कारण दुनिया के ज्यादा से ज्यादा देशों में यूपीआई का इस्तेमाल होना है. अब जो बात रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताई है, वह यूपीआई के लिए और भी अच्छी है. आरबीआई गवर्नर ने कहा है कि यूपीआई दुनिया के और भी देशों में शुरू होने जा रहा है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने किस तरह की जानकारी दी है.
दूसरे देशों के साथ चल रही है चर्चा
भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) कई और देशों तक बढ़ेगा. राज्य के पांच दिवसीय दौरे पर आए दास ने कहा कि यूपीआई पहले ही क्यूआर कोड और फास्ट पेमेंट सिस्टम के जरिये कई देशों में मौजूद है और कई अन्य देशों के साथ इस पर चर्चा चल रही है. उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि हमें उम्मीद है कि यह वैश्विक स्तर पर और बढ़ेगा और भविष्य में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी पहुंचेगा. दास ने बुधवार को मुंबई में एक कार्यक्रम में कहा था कि इस दिशा में पहले से ही भूटान, नेपाल, श्रीलंका, सिंगापुर, यूएई, मॉरीशस, नामीबिया, पेरू, फ्रांस और कुछ अन्य देशों के साथ उल्लेखनीय प्रगति हुई है. उन्होंने कहा कि इन प्रयासों से दुनिया भर में भारत की पहलों को अपनाने के लिए सकारात्मक रुख का पता चलता है.
ग्लोबल लेवल पर यूपीआई नंबर 1

यूपीआई ने अप्रैल-जुलाई 2024 में 80.8 लाख करोड़ रुपए यानी 964 बिलियन डॉलर के ट्रांजेक्शन को प्रोसेस्ड किया.
ये आंकड़े पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में साल-दर-साल 37 फीसदी ज्यादा देखने को मिल रहे हैं.
यूपीआई ने 2023 में प्लेटफॉर्म पर 117.6 बिलियन ट्रांजेक्शन के साथ प्रति सेकंड आश्चर्यजनक रूप से 3729.1 ट्रांजेक्शन प्रोसेस्ड किए.
खास बात तो ये है कि यह आंकड़ें दुनिया बाकी देशों के मुकाबले सबसे ज्यादा हैं. ट्रांजेक्शन नंबर के मामले में यूपीआई ने चीन के Alipay, Paypal और ब्राज़ील के PIX को पीछे छोड़ा है.
भारत ने साल 2023 में प्रति सेकंड 3729.1 ट्रांजेक्शन किए जो 2022 में रजिस्टर्ड प्रति सेकंड 2348 ट्रांजेक्शन की तुलना में 58 फीसदी ज्यादा हैं.
साल 2023 के दौरान यूपीआई प्लेटफॉर्म पर किए गए ट्रांजेक्शन की वैल्यू 2.19 ट्रिलियन डॉलर थी.
इस साल जुलाई में UPI पर ट्रांजेक्शन कुल 20.64 लाख करोड़ या लगभग 247 बिलियन डॉलर का देखने को मिला था.
खास बात तो ये है कि एक महीने के दौरान प्लेटफ़ॉर्म द्वारा हासिल किया गया अब तक का सबसे ज्यादा है ट्रांजेक्शन है.
प्रोसेस्ड ट्रांजेक्शन की वैल्यू अब लगातार तीन महीनों से 20 लाख करोड़ रुपए से ऊपर बनी हुई है.

दुनिया के बाकी एपीएम की स्थिति
डाटा के अनुसार 100 से अधिक देशों में यूज किए जाने वाला डिजिटल वॉलेट स्क्रिल, 2023 में 49 बिलियन ट्रांजेक्शन या प्रति सेकंड 1553.8 लेनदेन के साथ दुनिया में एपीएम ट्रांजेक्शन की संख्या में दूसरे स्थान पर है. वहीं दूसरी ओर ब्राजील का एपीएम PIX, एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम जो UPI के समान है. साल 2023 में 42 बिलियन लेनदेन या 1331.8 लेनदेन प्रति सेकंड के साथ तीसरे स्थान पर रही. इसके अलावा चीन का लोकप्रिय डिजिटल वॉलेट Alipay 36.5 बिलियन लेनदेन या 1157.4 लेनदेन प्रति सेकंड के साथ चौथे स्थान पर आया.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *