2 IPO, 11 लिस्टिंग, अगले हफ्ते बाजार में होगी निवेशकों पर पैसों की बारिश

सितंबर के पहले कारोबारी ​हफ्ता यानी अगले सप्ताह निवेशकों के लिए काफी अहम होने जा रहा है. इस हफ्ते में आईपीओ तो सिर्फ दो ही आएंगे, लेकिन शेयर बाजार में इस हफ्ते 11 कंपनियों का डेब्यू यानी लिस्टिंग होने जा रही है. इसका मतलब है कि इस हफ्ते में निवेशकों पर पैसों की बारिश होने जा रही है. अगर बात आईपीओ की करें तो मेनबोर्ड सेगमेंट में, गाला प्रिसिजन इंजीनियरिंग का आईपीओ आएगा, जिसका सभी को बेसब्री से इंतजार है. वहीं दूसरा आईपीओ एसएमई सेक्टर है. इस कंपनी का नाम जेयम ग्लोबल फूड्स है.
दो नए इश्यू के अलावा दलाल स्ट्रीट पर 11 कंपनियों की लिस्टिंग भी देखने को मिलेंगी जिनमें प्रीमियर एनर्जीज और इकोस मोबिलिटी भी शामिल हैं, जिनके आईपीओ को पिछले हफ्ते अच्छी प्रतिक्रिया मिली थी. विश्लेषकों का अनुमान है कि अनुकूल बाजार स्थितियों के कारण वर्ष के शेष समय में प्राइमरी मार्केट काफी जोश में रहेगा. हाल ही में लिस्टिड आईपीओ के मजबूत प्रदर्शन से कंपनियों के बीच विश्वास बढ़ेगा.
पैंटोमैथ कैपिटल एडवाइजर्स ने कहा कि यह नया आशावाद निवेशकों को प्राइमरी मार्केट में अवसरों को देखने के लिए प्रेरित कर रहा है और प्रमोटर्स को आईपीओ के माध्यम से धन जुटाने के लिए प्रेरित कर रहा है. विदेशी निवेशक भी हाई रिटर्न की संभावना के कारण भारत के प्राइमरी मार्केट में पैसा लगा रहे हैं. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर शेयर बाजार में जो दो आईपीओ रहे हैं उनकी क्या डिटेल है.
गाला प्रिसिजन इंजीनियरिंग आईपीओ
गाला प्रिसिजन इंजीनियरिंग का 167 करोड़ रुपए का इश्यू 2 सितंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा और 4 सितंबर को बंद होगा. कंपनी ने अपने सार्वजनिक ऑफर के लिए 503-529 रुपये के प्राइस बैंड की घोषणा की है. आईपीओ में 25.59 लाख शेयरों का फ्रेश इश्यू और 6.16 लाख शेयरों का ओएफएस शामिल है. फ्रेश इश्यू से होने वाली इनकम को कारोबार बढ़ाने और कर्ज चुकाने में खर्च किया जाएगा.
गाला प्रिसिजन एक टेक कंपनी कंपनी है जिसका गुणवत्ता, डिज़ाइन टूल और एप्लिकेशन इंजीनियरिंग पर विशेष ध्यान है. अपने ग्राहकों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए अनुकूलित उत्पादों को विकसित करने में इसके पास 3 दशकों से अधिक का अनुभव है और विंड टर्बाइनों के लिए घरेलू एसएफएस बाजार में इसकी लगभग 15 फीसदी मार्केट हिस्सेदारी है. पीएल कैपिटल मार्केट्स एकमात्र बुक रनिंग लीड मैनेजर है और लिंक इनटाइम इंडिया इश्यू का रजिस्ट्रार है.
जेयम ग्लोबल फूड्स आईपीओ
जेयम ग्लोबल फूड्स का एसएमई आईपीओ भी 2 सितंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा. 4 सितंबर को बंद होने वाला यह इश्यू पूरी तरह से 1.34 करोड़ शेयरों का फ्रेश इक्विटी इश्यू है. आईपीओ की कीमत 59-61 रुपये प्रति शेयर के बीच है और ऊपरी स्तर पर कंपनी की योजना लगभग 82 करोड़ रुपए जुटाने की है. जेयम ग्लोबल फूड्स बंगाली छोले (स्थानीय रूप से ‘चना’ के रूप में जाना जाता है), फ्राइड दाल और बेसन आटा का उत्पादन और प्रोसेसिंग करता है और इन सामानों को वितरकों, बड़े खुदरा विक्रेताओं, ब्रांडेड सुपरमार्केट, थोक विक्रेताओं सहित विभिन्न बाजारों में सप्लाई करता है. कॉर्पविस एडवाइजर्स आईपीओ के लिए बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं, जबकि केफिन टेक्नोलॉजीज रजिस्ट्रार हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *