7 अक्टूबर को गाजा के कितने हजार लोग इजराइल में घुसे? IDF की नई रिपोर्ट में आया सामने

इजराइल पर हमास के हमले को एक साल होने वाला है. 7 अक्तूबर को हमास के लड़ाकों की ओर से किए गए हमले पर अब एक नई रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें खुलासा हुआ है कि पहले बताई गई संख्या से दोगुनी संख्या में गाजा के लोग इजराइल सीमा में घुसे थे. रिपोर्ट में कहा गया है कि हमास की कुलीन नुखबा विंग के लगभग 3,800 लड़ाकों ने फेंस को तोड़ा, इस सब को करने में इन लड़ाकों का गाजा के नागरिकों ने भी साथ दिया और उस दिन लड़ाको समेत करीब 6 हजार गाजावासी इजराइल में घुसे.
अब तक इजराइल सेना की ओर से जारी किए गए आकड़ों से पता चलता है कि 7 अक्तूबर के हमले को अंजाम देने में हमास के 3 हजार लड़ाकों ने हिस्सा लिया था. इस डेटा में उन लोगों को शामिल नहीं किया गया है, जिन्होंने लड़ाकों के साथ फेंस पार की और हमले में हिस्सा लिया, लेकिन वे हमास के सदस्य नहीं थे.
हमास के अलावा गाजा में घुसने वाले लोग कोन थे?
इस नई रिपोर्ट में ये खुलासा नहीं हुआ है कि हमास के अलावा इजराइल में घुसपैठ करने वाले 2200 अन्य गाजावासी कौन थे, क्या वे किसी संगठन से जुड़े थे या आम नागरिक थे. माना जा रहा है इन 2200 अन्य गाजावासियों में कई आम नागरिक थे, जबकि कुछ इसमें फिलिस्तीन के दूसरे छोटे विद्रोह ग्रुप या फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद जैसे अन्य संगठनों के सदस्य थे.
119 जगहों पर हुआ था हमला
7 अक्तूबर को हुए हमले ने इजराइल के लगभग 1200 लोगों की जान लेली थी. इस हमले के एक साल बाद भी इससे प्रभावित लोगों में इसकी यादें बनी हुई है. रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि 7 अक्तूबर को करीब 119 जगहों पर हमास के लड़ाकों ने हमला किया था. जबकि पहले की रिपोर्ट में ये संख्या 60 बताई गई थी, इसके अलावा इसमें ये भी कहा गया है कि उस दिन करीब एक हजार लड़ाकें गाजा से इजराइल पर रॉकेट दागने में शामिल थे. इस हिसाब से इस हमले में भाग लेने वालो की संख्या कुल 7 हजार हो जाती है.
IDF के मुताबिक 7 अक्टूबर को इजराइल पर लगभग 5 हजार रॉकेट दागे गए, जिनमें से 3 हजार पहले चार घंटों में दागे गए. चैनल 12 ने कहा कि अभी इस हमले की जांच पूरी नहीं हुई है. साथ ही बताया कि नई जांच IDF चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हर्ज़ी हलेवी को सौंप दी गई है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *