ज्यादा शुगर खाने से बिगड़ सकती है तबियत, इन टिप्स से करें कंट्रोल

Too Much Sugar Eating: ज्यादा शुगर खाना हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक है. हेल्थ एक्सपर्ट हमेशा लोगों को चीनी खाने को लेकर हेल्दी हैबिट्स अपनाने की सलाह देते हैं. अगर जरूर से ज्यादा शुगर खाएंगे तो आपको कमजोरी महसूस होने लगेगी. ज्यादा शुगर ब्लड शुगर को बढ़ा सकती है. डायबिटीज वैसे भी कई बीमारियों की जड़ है.
नेशनल हेल्थ सर्विस के मुताबिक, एडल्ट्स को 30 ग्राम से ज्यादा शुगर नहीं खानी चाहिए. वहीं, 7 से 10 साल के बच्चों को 24 ग्राम से ज्यादा शुगर को नहीं खाना चाहिए. लेकिन अगर आपने जरूरत से ज्यादा चीनी खा ली है तो ज्यादा घबराने की भी कोई बात नहीं है. यहां आपको कुछ आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप फॉलो करके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को सामान्य कर सकते हैं.
हाइड्रेट रहें
ज्यादा मीठा खा लिया है तो खुद को हाइड्रेट रखें. जितना हो सके, पानी पिएं. अपनी डाइट में तरबूज, खीरा, स्ट्रॉबेरी और दही जैसी हेल्दी चीजों को शामिल करें. बता दें कि ज्यादा शुगर खा ली है तो मसल्स क्रैंप्स की दिक्कत हो सकती है. ऐसें मेंडाइट में हरी सब्जियों को भी शामिल करें.
पैदल चलना करें शुरू
डॉक्टर हमेशा इस बात पर जोर देते हैं कि हेल्दी रहना है तो पैदल चलना शुरू कर दें. पैदल चलने से ब्लड शुगर को मेंटेन किया जा सकता है. रेग्युलर एक्टिविटीज से वेट कम करने में भी मदद मिलती है. आप कार्डियो एक्सरसाइज और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज भी कर सकते हैं.
होल ग्रेन खाएं
ज्यादा चीनी खाने की स्थिती में आप होल ग्रेन्स को डाइट में शामिल करें. ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए रिफाइंड ग्रेन्स न खाएं. डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो होल ग्रेन्स हों- जैसे- क्विनोआ, राई और जई आदि.
प्रोटीन और फाइबर भी जरूरी
ज्यादा चीनी खाने के बाद डाइट में प्रोटीन और फाइबर को शामिल करें. आप आसानी से ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं. इस तरह आप डाइजेशन को भी कंट्रोल कर सकते हैं.डाइट में फाइबर रिच फूड्स होल ग्रेन्स, हरी सब्जियों को शामिल करें. प्रोटीन रिच फूड्स की बात करें, तो खान-पान में टोफू और दाल आदि को शामिल करें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *