रूस ने यूक्रेन के सबसे बड़े हमले को रोका, 150 से अधिक ड्रोन मार गिराए

रूस के रक्षा मंत्रालय ने रविवार को कहा कि उसकी एयर डिफेंस सिस्टम ने रात भर में यूक्रेन के 158 ड्रोन मार गिराए, जिनमें से दो ड्रोन मॉस्को शहर में और नौ मॉस्को के आसपास के क्षेत्र में नष्ट किए गए. यूक्रेन की ओर से बीती रात किए गए ड्रोन हमलों को उसकी ओर से अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन हमला बताया जा रहा है.
कुर्स्क क्षेत्र में 46 ड्रोन नष्ट किए गए, जहां यूक्रेन ने द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद से रूसी सरजमीं पर सबसे बड़े आक्रमण के तहत हाल के हफ्तों में अपने सैनिकों को भेजा है. ब्रायंस्क क्षेत्र में 34 ड्रोन नष्ट किए गए, 28 से अधिक ड्रोन वोरोनेझ क्षेत्र तथा 14 ड्रोन बेलगोरोद क्षेत्र में नष्ट किए गए, जिनकी सीमा यूक्रेन से लगती है.
रूस के रक्षा मंत्रालय ने किया बड़ा दावा
रूस के अंदरुनी क्षेत्र में भी ड्रोन नष्ट किए गए, जिनमें से एक-एक ड्रोन उत्तर-पश्चिमी मॉस्को के त्वेर क्षेत्र तथा उत्तर-पूर्वी मॉस्को के इवानोवो क्षेत्र में नष्ट किया गया. रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि 15 से अधिक क्षेत्रों में ड्रोन को गिरा दिया गया, जबकि एक अन्य गवर्नर ने कहा कि उनके क्षेत्र में भी एक ड्रोन को गिरा दिया गया.
रूसी जमीन पर हवाई हमले तेज
मॉस्को के मेयर सर्गेई सोब्यानिन ने कहा कि शहर के ऊपर मार गिराए गए दो ड्रोन में से एक के मलबे से एक तेल रिफाइनरी में आग लग गई. यूक्रेन के इन ड्रोन हमलों से अब लड़ाई अग्रिम मोर्चे से रूस की राजधानी तक भी पहुंच गई है. इस साल की शुरुआत से ही यूक्रेन ने रूसी जमीन पर हवाई हमले तेज कर दिए हैं और उसकी रिफाइनरी तथा तेल केंद्रों को निशाना बनाया है.
गोलाबारी में 41 लोग घायल
यूक्रेन की वायुसेना के अनुसार, यूक्रेन में रूस की ओर से छोड़े गए 11 में से आठ ड्रोन नष्ट कर दिए गए. स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि सुमी क्षेत्र में रात भर की गोलाबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई और चार घायल हो गए, जबकि खारकीव के गवर्नर ओलेह सिनीहुबोव ने कहा कि उनके क्षेत्र में पांच लोग घायल हुए हैं. सिनीहुबोव ने बताया कि रविवार को रूस द्वारा क्षेत्रीय राजधानी खारकीव पर की गई गोलाबारी में 41 और लोग घायल हो गए.
रूसी गोलाबारी में कई लोग मारे गए
इस बीच, रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने यूक्रेन के दोनेत्सक क्षेत्र के पिवनिचने और व्यिमका शहरों पर नियंत्रण कर लिया है. स्वतंत्र रूप से इस दावे की पुष्टि नहीं हो पाई है. दोनेत्सक के क्षेत्रीय गवर्नर वादिम फिलाशकिन ने बताया कि पोक्रोवस्क से लगभग 33 किलोमीटर दक्षिण में कुराखोव शहर में रूसी गोलाबारी में रविवार को कम से कम तीन लोग मारे गए और नौ घायल हो गए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *