रोजाना काजल और आईलाइनर लगाने से हो सकता है आंखों को नुकसान? एक्सपर्ट से जानें

आंखों में काजल और आईलाइनर लगाना एक आम ब्यूटी रूटीन का हिस्सा है, जो आंखों को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए किया जाता है, ज्यादातर लड़कियां रोजाना काजोल और आईलाइनर का इस्तेमाल करती हैं. ये आँखों को खूबसूरती का बढ़ाने में चार-चांद लगा देता है. कई लड़कियां किसी खास मौके पर इसका इस्तेमाल करती हैं. लेकिन बहुत सी महिलाएं रोजाना इसका इस्तेमाल करती हैं. लेकिन ये खूबसूरत की बढ़ाने में तो ये चीजें मदद करती ही हैं.
काजल और आईलाइनर का रोजाना उपयोग करने से व्यक्ति की आंखों को नुकसान भी पहुंच सकता है. क्योंकि इसमें कई तरह के केमिकल मौजूद होते हैं जिनका प्रभाव व्यक्ति की आंखों पर दिखाई दे सकता है. आइए जानते हैं एक्सपर्ट से कि आखिर काजल और आईलाइनर लगाने के क्या सेहत को नुकसान हो सकता है और इनका इस्तेमाल करते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए.
क्या कहते हैं डॉक्टर?
आई स्पेशलिस्ट डॉक्टर एके ग्रोवर से जब हमने इस बारे में बात की तो उन्होंने बताया कि हमारी आंखें बहुत सेंसिटिव होती है और काजल में कुछ केमिकल होते हैं. इसलिए दिनभर इसको लगाने से या फिर ज्यादा मात्रा में लगाने से आँखों में ड्राइनेस और आँखों के लाल होने के साथ दर्द की परेशानी हो सकती है. कोशिश करें कि काजल कुछ ही घंटों के लिए लगाएं और वो भी अच्छी क्वालिटी का अगर आँखों में पैन , रेड ऑय या आँखों में खुजली है तो काजल लगाने से बचें.
इन बातों का रखें ख्याल
मेकअप बना काजल और आईलाइनर के बिना अधूरा रहता है. इसलिए अगर आप आंखों पर इनका इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए. अच्छे क्वालिटी वाले काजल या आईलाइनर का उपयोग करें. मेकअप हटाते समय हमेशा एक अच्छा मेकअप रिमूवर का उपयोग करें और आंखों को अच्छी तरह से साफ करें. मेकअप हटाने के बाद आंखों को ठंडे पानी की छींटों भी आंखों में डाल सकते हैं.
सोन से पहले इसे जरूर हटाएं. इसी के साथ ही काजल या आईलाइनर का उपयोग सीमित समय तक करें और अगर प्रोडक्ट्स ज्यादा पुराना हो गया है कि एक्सपाइरी डेट जरूर चेक कर लें. हो सके तो हर्बल काजल का इस्तेमाल करें.
आजकल बाजार में जेल, पेंसिल और लिक्विड की तरह का काजल और आईलाइनर उपलब्ध हैं. ऐसे में सभी अपनी पसंद और सुविधा के मुताबिक इसका इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ऐसे में ध्यान रखें कि काजल लगाते समय आपके हाथ या फिर ब्रश दोनों ही साफ हो. क्योंकि गंदे हाथ या ब्रश से काजल लगाने से इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है.
इसी के साथ ही कोशिश करें कीआई वॉटरलाइनके अंदर काजल लगाने से बचें क्योंकि इससे आंखों में जलन या ड्राइनेस की समस्या हो सकती हैं. वहीं अगर आपकी आंखों का कोई ट्रीटमेंट चल रहा है या सर्जरी हुई है तो इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *