ट्रेन हादसे में पैर गंवाया, सेना में जाने का टूटा ख्वाब, विराट कोहली को देख बदली सोच, अब जीता गोल्ड

पेरिस पैरालंपिक में बैडमिंटन खिलाड़ी नितेश कुमार ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए देश को एक और गोल्ड मेडल दिलाया. नितेश कुमार ने ग्रेट ब्रिटेन के खिलाड़ी डैनियल बेथल को खिताबी भिड़ंत में हराया. ….नितेश ने इसके साथ ही पैरालंपिक में भारत को दूसरा गोल्ड जिताया है. नितेश कुमार को ये गोल्ड यूं ही नहीं मिला है. एक हादसे ने नितेश की जिंदगी को मानो तबाह ही कर दिया था लेकिन इसके बावजूद इस खिलाड़ी ने हार नहीं मानी और आज देखिए कैसे नितेश ने पेरिस पैरालंपिक में जीत का परचम लहरा दिया है.
नितेश कुमार के साथ हुआ था दर्दनाक हादसा
नितेश कुमार को हमेशा से आर्मी में जाना था. उनके पिता एक नेवी अफसर हैं और हमेशा से उनके अंदर देश के लिए कुछ करने का जुनून था. लेकिन जब ये खिलाड़ी 15 साल का था तो उनके साथ एक अनहोनी हुई. नितेश कुमार विशाखापट्टनम में एक ट्रेन हादसे का शिकार हुए जिसमें उन्होंने अपना पांव गंवा दिया. इस हादसे की वजह से नितेश की जिंदगी मानो थम सी गई, खेल के मैदान में सक्रिय रहने वाला ये खिलाड़ी अपने घर में कैद हो गया. सेना को जॉइन करने का ख्वाब भी मानो टूट ही गया लेकिन इसके बाद पुणे के आर्टिफिशल लिंब्स सेंटर ने नितेश की जिंदगी में दोबारा खेल की एंट्री की.
नितेश कुमार को आईआईटी मंडी ने एक नया जुनून दिया. पैरालंपिक गोल्ड मेडलिस्ट प्रमोद भगत और विराट कोहली को देख नितेश ने खुद को बदला. नितेश को विराट कोहली की खुद को सुधारने की भूख काफी पसंद आई. विराट के अनुशासन ने नितेश को पूरी तरह से बदल दिया. इसके बाद नितेश ने बैडमिंटन में अपना हाथ आजमाया और 2016 में उन्होंने नेशनल खेलों में डेब्यू कर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया.इसके बाद पैरा बैडमिंटन सर्किट में अपनी धाक जमाई और 2020 नेशनल में उन्होंने पैरालंपिक मेडलिस्ट को हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया. नितेश कुमार ने कड़ी मेहनत के बाद पहली बार पैरालंपिक खेलों में जगह बनाई और देखिए उन्होंने गोल्ड भी अपने नाम कर लिया.
नितेश कुमार का करियर

वर्ल्ड चैंपियनशिप: 2019 बासिल में मेंस डबल्स में सिल्वर मेडल जीता.
2022 टोक्यो वर्ल्ड चैंपियनशिप मेंस सिंगल्स में सिल्वर मेडल जीता.
2024 पटाया वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता.
2022 हांगझू मेंस डबल्स में गोल्ड, मेंस सिंगल्स में सिल्वर मेडल हासिल किया.
2018 जकार्ता में हुए एशियन पैरा गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल मिला.
2022 में हांगझू एशियन पैरा गेम्स में मिक्स्ड डबल्स में ब्रॉन्ज मेडल मिला.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *