‘IC 814: द कंधार हाईजैक’ विवाद के बीच Youtube पर मौजूद वो 5 फिल्में, जो सब काम रोककर पर देखनी चाहिए

बॉलीवुड में अब तक कई ऐसी फिल्में बनी हैं जिनमें से कुछ रिलीज से पहले, तो कुछ फिल्में रिलीज के बाद विवादों में आ गई थीं. कभी कहानी को लेकर, तो कभी सीन्स पर हुई आपत्ति की वजह से ये फिल्में कॉन्ट्रोवर्शियल फिल्मों की लिस्ट में शुमार हो गईं. अक्सर इन फिल्मों की स्टोरी या टाइटल को लेकर विवाद खड़े हो जाते हैं. हाल ही में हाईजैक पर बनी विजय वर्मा की वेब सीरीज IC-814 द कंधार हाईजैक को लेकर बहस छिड़ी हुई है. हालांकि इससे पहले भी हाईजैक पर कई फिल्में बनाई जा चुकी हैं. तो आइए हाईजैक पर बनी पांच फिल्मों के बारे में बताते हैं, जिन्हें आप यूट्यूब पर भी देख सकते हैं.
1. ज़मीन (2003)

कहां देख सकते हैं – डिज्नी प्लस हॉटस्टार, यूट्यूब
स्टार्स – अभिषेक बच्चन, अजय देवगन, बिपाशा बासु, अमृता अरोरा और पंकज धीर

जमीन साल 2003 में रिलीज हुई हाईजैक पर बेस्ड बॉलीवुड एक्शन थ्रिलर है, जिसका डायरेक्शन रोहित शेट्टी ने किया है. फिल्म में अभिषेक बच्चन, अजय देवगन, बिपाशा बासु मुख्य भूमिका में नजर आए थे. फिल्म में कुछ आतंकवादी प्लेन को हाइजैक कर अपने गैंग के लीडर को रिहा करने की मांग करते हैं. तब एसीपी जयदेव (अभिषेक बच्चन) और कर्नल रणवीर सिंह (अजय देवगन) उन्हें उनकी इस प्लानिंग को फेल करके कैसे सजा दिलाते हैं, ये इस फिल्म में दिखाया गया है.
2. हाईजैक (2008)

कहां देख सकते हैं – यूट्यूब
स्टार्स – शाइनी आहूजा, ईशा देओल

साल 2008 में रिलीज हुई फिल्म हाईजैक की एक एक्शन थ्रिलर फिल्म है जिसमें शाइनी आहूजा और ईशा देओल अहम किरदार में नजर आए हैं. ये फिल्म कुणाल शिवदासानी के डायरेक्शन में बनी है और यह इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट 814 के हाईजैक पर बेस्ड है. इस फ्लाइट को दुबई में कुछ आंतकवादी हाईजैक कर लेते हैं.
3. कंधार (2010)

कहां देख सकते हैं- डिज्नी प्लस हॉटस्टार, यूट्यूब
स्टार्स – मोहनलाल, अमिताभ बच्चन, गणेश वेंकटरामन

2010 में रिलीज हुई और मेजर रवि के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में मोहनलाल, अमिताभ बच्चन और गणेश वेंकटरमन ने अहम किरदार निभाया है. इस फिल्म में मोहनलाल ने मेजर महादेवन की भूमिका निभाई है, जो किरदार उन्होंने मेजर रवि के डायरेक्शन की कई फिल्मों में भी निभाया है. महादेवन अपनी कमांडो टीम के साथ आतंकवाद से निपटने के मिशन पर निकलते हैं, जहां इस प्लेन को कट्टर आतंकवादी हाईजैक कर लेते हैं.
4. नीरजा (2016)

कहां देख सकते हैं – डिज्नी प्लस हॉटस्टार, यूट्यूब
स्टार्स – सोनम कपूर, शबाना आज़मी, जिम सरभ, योगेंद्र टिकू, शेखर रविजनी

राम माधवानी के डायरेक्शन में बनी फिल्म नीरजा 23 साल की नीरजा भनोट पर बेस्ड है, जिन्होंने 1986 में कराची पैन एम फ्लाइट 73 पर सवार 359 यात्रियों की जान बचाते हुए अपनी जान गंवा दी, जब उस प्लेन को एक आतंकवादी संगठन ने हाईजैक लिया था. फिल्म में सोनम कपूर, शबाना आजमी, योगेन्द्र टिकू, शेखर रविजनी और जिम सरभ मुख्य भूमिका में हैं. फिल्म 2016 में रिलीज हुई थी.
5. बेल बॉटम (2021)

कहां देख सकते हैं – अमेजन प्राइम वीडियो
स्टार्स – अक्षय कुमार, लारा दत्ता, वाणी कपूर, जैन खाम दुर्रानी, मोमिता मोईत्रा

रंजीत एम तिवारी के निर्देशन में बनी फिल्म ‘बेल बॉटम’ 1980 के दशक की उस सच्ची घटना पर बेस्ड है, जिसकी कहानी एक प्लेन हाईजैक और एक रॉ ऐजेंट की है. जो अपनी जांबाजी, सूझबूझ से हाईजैक हुए प्लेन के पैसेंजर्स को बचा लेता है और उस प्लेन को अगवा करने वाले आतंकवादियों को भी पकड़वाता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *