ट्रैकमैन भाइयों के लिए सिस्टम में न कोई प्रमोशन है, न ही इमोशन: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारतीय रेलवे के ट्रैकमैन भाइयों की समस्याओं को लेकर एक्स पर एक पोस्ट साझा किया है. इसके जरिए उन्होंने ट्रैकमैन परी चिंता जाहिर की है. राहुल गांधी ने पोस्ट में कहा कि रेलवे को गतिशील और सुरक्षित बनाए रखने वाले ट्रैकमैन भाइयों के लिए सिस्टम में ‘न कोई प्रमोशन है, न ही इमोशन’.
उन्होंने ट्रैकमैन की हालात पर दुख जाहिर करते हुए लिखा है कि भारतीय रेलवे के कर्मचारियों में ट्रैकमैन सबसे अधिक उपेक्षित हैं. मैंने ट्रैकमैन से मिलकर उनकी समस्याओं और चुनौतियों को समझने का प्रयास किया. ट्रैकमैन की नौकरी बेहद कठिन और चुनौतीपूर्ण होती है. वे रोजाना 35 किलो के औजार उठाकर 8-10 किलोमीटर पैदल चलते हैं.

रेलवे को गतिशील और सुरक्षित बनाए रखने वाले ट्रैकमैन भाइयों के लिए सिस्टम में न कोई प्रमोशन है, न ही इमोशन।
भारतीय रेल कर्मचारियों में ट्रैकमैन सबसे ज्यादा उपेक्षित हैं, उनसे मिल कर उनकी समस्याओं और चुनौतियों को समझने का मौका मिला।
ट्रैकमैन 35 किलो औजार उठाकर रोज 8-10 कि.मी. pic.twitter.com/OL1Q49CLLN
— Rahul Gandhi (@RahulGandhi) September 3, 2024

हर साल 550 ट्रैकमैन अपनी जान गंवा देते हैं
उनकी नौकरी ट्रैक पर ही शुरू होती है और वे ट्रैक पर ही रिटायर हो जाते हैं. जिस डिपार्टमेंट की परीक्षा को पास करके दूसरे कर्मचारी बेहतर पदों पर जाते हैं, उस परीक्षा में ट्रैकमैन को बैठने का मौका भी नहीं दिया जाता हैं. उन्होंने लिखा कि ट्रैकमैन भाइयों ने मुझे बताया कि हर साल लगभग 550 ट्रैकमैन काम के दौरान दुर्घटनाओं का शिकार होकर अपनी जान गंवा देते हैं. इसका मुख्य कारण उनकी सुरक्षा के पर्याप्त इंतजामों का न होना है.
ट्रैकमैन को भी तरक्की का अवसर मिले
राहुल गांधी ने ट्रैकमैन की प्रमुख मांगों को हर हाल में सुने जाने की आवश्यकता पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि काम के दौरान हर ट्रैकमैन को रक्षक यंत्र उपलब्ध कराया जाना चाहिए, जिससे ट्रैक पर ट्रेन आने की सूचना उन्हें समय से मिल सके. इसके साथ ही ट्रैकमैन को भी विभागीय परीक्षा (LDCE) के माध्यम से तरक्की का अवसर मिलना चाहिए. ताकि वे विभाग में अपना प्रमोशन करा सके.
राहुल गांधी ने अपने पोस्ट के अंत में कहा कि ट्रैकमैन की तपस्या से ही करोड़ों देशवासियों की सुरक्षित रेल यात्रा पूरी होती है. हमें उनकी सुरक्षा और तरक्की दोनों सुनिश्चित करनी ही होगी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *