बांग्लादेश के लिए रिकॉर्डतोड़ रही पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज, भारत दौरे से पहले किए ये 5 कमाल

बांग्लादेश के लिए पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज का अंत जैसा होना चाहिए था, बिल्कुल वैसा ही रहा है. ये सीरीज जितनी रोमांचक रही, उतनी ही रिकॉर्डतोड़ भी. बांग्लादेश ने पाकिस्तान के खिलाफ 2-0 से सीरीज सील करते हुए 5 ऐसे रिकॉर्ड कायम किए, जो कि 19 सितंबर से शुरू होने वाले भारत दौरे से पहले उनके लिए मिले टॉनिक की तरह है. बांग्लादेश ने ये रिकॉर्ड अपनी जीत और गेंदबाजी के जोर पर बनाए. आईए एक-एक कर पाकिस्तान के खिलाफ बांग्लादेश के बनाए उन 5 रिकॉर्डों पर नजर डालते हैं.
पाकिस्तान के खिलाफ पहली टेस्ट सीरीज जीत
बांग्लादेश का पहला रिकॉर्ड तो टेस्ट सीरीज में उसकी जीत से ही जुड़ा है. दरअसल, ये पहली बार है जब बांग्लादेश ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज की है.
पाकिस्तान में पहली टेस्ट सीरीज जीत
बांग्लादेश ने पाकिस्तान के खिलाफ दोनों टेस्ट रावलपिंडी में जीते. इस तरह उसने पाकिस्तान में भी अपनी पहली टेस्ट सीरीज जीत की स्क्रिप्ट लिखी.
पहली बार पेसर्स ने एक पारी में झटके 10 विकेट
पाकिस्तान के खिलाफ बांग्लादेश की जीत में उसके तेज गेंदबाजों का बड़ा रोल रहा . इस सीरीज में बांग्लादेशी तेज गेंदबाजों ने वो करके दिखाया जो टेस्ट क्रिकेट में पहले कभी नहीं किया था. बांग्लादेश के तेज गेंदबाज पहली बार टेस्ट मैच की किसी एक इनिंग में विरोधी के सभी 10 विेकेट लेने में कामयाब रहे. ऐसा उन्होंने रावलपिंडी में खेले दूसरे टेस्ट में पाकिस्तान की दूसरी पारी में किया.
टेस्ट करियर में पहली बार 5 विकेट
बांग्लादेश के तेज गेंदबाज हसन महमूद ने अपने टेस्ट करियर में पहली बार विकेट लेने का कारनामा किया है. ये कामयाबी उन्हें रावलपिंडी में खेले दूसरे टेस्ट में पाकिस्तान की दूसरी पारी में मिली. इस इनिंग में हसन महमूद ने 10.4 ओवर में 43 रन देकर 5 विकेट लिए.
विकेट के मामले में पाकिस्तान से बांग्लादेशी पेसर्स आगे
बांग्लादेश की 5वीं और आखिरी कामयाबी ये रही कि टेस्ट सीरीज में पाकिस्तान के मुकाबले उसके फ्रंट लाइन तेज गेंदबाज ज्यादा मारक साबित हुए. सिर्फ रावलपिंडी में खेले दूसरे टेस्ट की ही बात करें तो बांग्लादेशी पेसर्स ने जहां 20 में से 14 विकेट चटकाए. वहीं पाकिस्तानी पेसर्स मुश्किल से दहाई के आंकड़े को टच कर पाए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *