सिंगापुर हर विकासशील देश के लिए प्रेरणा, हम भारत में बनाएंगे कई सिंगापुर: PM मोदी

सिंगापुर दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सिंगापुर हर विकासशील देश के लिए प्रेरणा है. हम भारत में कई सिंगापुर बनाएंगे. पीएम मोदी दो दिवसीय दौरे पर बुधवार को सिंगापुर पहुंचे थे. आज उनके दौरे का दूसरा दिन है. पीएम मोदी ने अपने समकक्ष लॉरेंस वोंग से गुरुवार को मुलकात की. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने को लेकर चर्चा हुई.
सिंगापुर दौरे के दूसरे दिन यानी आज पीएम मोदी उद्योगपतियों और भारतीय छात्रों से मुलाकात करेंगे. दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई. इसके साथ ही भारत और सिंगापुर के बीच कई समझौते भी हुए. दोनों देशों के बीच सेमी कंडक्टर को लेकर दोनों देशों के बीच समझौता हुआ है. इसके अलावा हेल्थ और मेडिसिन के क्षेत्रों में सहयोग को लेकर भी एग्रीमेंट साइन हुआ है.

#WATCH | MoUs signed between India and Singapore in the presence of Prime Minister Narendra Modi and Singapore PM Lawrence Wong in Singapore.
(Source: DD News/ANI) pic.twitter.com/cEXcD7gvLO
— ANI (@ANI) September 5, 2024

हम भारत में कई सिंगापुर बनाना चाहते हैं- PM मोदी
पीएम वोंग से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने कहा कि गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए मैं आपका आभार व्यक्त करता हूं. आपके प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद यह हमारी पहली मुलाकात है. मेरी तरफ से आपको बहुत-बहुत बधाई. मुझे विश्वास है कि 4G के नेतृत्व में सिंगापुर और भी तेजी से प्रगति करेगा. सिंगापुर सिर्फ एक देश नहीं है, सिंगापुर हर विकासशील देश के लिए एक प्रेरणा है. हम भी भारत में कई सिंगापुर बनाना चाहते हैं और मुझे खुशी है कि हम इस दिशा में मिलकर प्रयास कर रहे हैं.

#WATCH | Prime Minister Narendra Modi and Singapore PM Lawrence Wong meet ministers and delegates from each other’s countries at Parliament House of Singapore.
(Source: DD News/ANI) pic.twitter.com/knp1j27zM2
— ANI (@ANI) September 5, 2024

सेमीकंडक्टर सेक्टर में तालमेल बढ़ेगा
प्रधानमंत्री मोदी की इस यात्रा से सिंगापुर और भारत के सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र में तालमेल बढ़ेगा. पीएम मोदी वोंग के निमंत्रण पर दो दिवसीय यात्रा पर यहां आए हैं. दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात वोंग के सिंगापुर का पीएम बनने और मोदी के प्रधानमंत्री के रूप में अपना तीसरा कार्यकाल शुरू करने के कुछ दिनों बाद हुई है. पीएम मोदी आज सिंगापुर के राष्ट्रपति थर्मन शनमुगरत्नम से मुलाकात करेंगे.
2018 में सिंगापुर आए थे प्रधानमंत्री मोदी
पीएम मोदी के साथ इस यात्रा में विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और अन्य सरकारी अधिकारी हैं. पीए म मोदी इससे पहले 2018 में सिंगापुर आए थे. सिंगापुर रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा था कि मैं सिंगापुर के साथ नए और उभरते क्षेत्रों में हमारी रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के उपायों पर बातचीत को लेकर उत्सुक हूं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *