House Of The Dragon 2 के मेकर्स पर क्यों भड़क गए GOT के जनक? इस एक किरदार पर मचा बवाल

Games of Thrones दुनिया के सबसे पॉपुलर और पसंदीदा शोज में से एक है. HBO ने व्यूअरशिप के मामले में कई बड़े रिकॉर्ड्स कायम किए हैं. वहीं भारत में भी इसकी तगड़ी फैन फॉलोइंग रही है. साल 2022 में HBO ने इस लोकप्रीय शो के प्रीक्वल सीरीज के पहले सीजन का ऐलान किया था. इसका नाम था- ‘हाउस ऑफ द ड्रैगन’. हाल ही में इसका दूसरा सीजन आया. ‘हाउस ऑफ द ड्रैगन’ सीजन 2 में 8 एपिसोड हैं. दूसरे सीजन के प्रीमियर के बाद से ही George RR Martin इस बाद का हिंट दे चुके हैं कि वो शो के कुछ पहलुओं से सहमत नहीं हैं. पिछले हफ्ते उन्होंने बताया था कि इस नए सीजन में क्या-क्या गलत हुआ है. इस दौरान जॉर्ज आर. आर. मार्टिन ने अपने ब्लॉग में इस इश्यू को उठाया. दरअसल George RR Martin ‘फायर एंड ब्लड’ के राइटर हैं, जिसपर हाउस ऑफ ड्रैगन फैंटेसी ड्रामा बेस्ड है.
इसी बीच शो के प्रोड्यूसर्स की ओर से नए सीजन में कुछ बदलाव किए गए है, जो इश्यू मार्टिन ने अपने ब्लॉग में उठाया है. ऐसा कहा जा रहा है कि इस बदलाव का स्टोरी लाइन में लॉन्ग लास्टिंग इफेक्ट पड़ेगा. हालांकि, विवाद होने के बाद जॉर्ज आर. आर. मार्टिन ने अपना पोस्ट ही हटा दिया. इसके बाद HBO ने एक बयान जारी किया.
RR जॉर्ज मार्टिन ने क्या पोस्ट किया था?
बुधवार को आर. आर. जॉर्ज मार्टिन ने ब्लॉग लिखा. इसका टाइटल था- बिवेयर द बटरफ्लाइज. इस पोस्ट में उन्होंने ‘हाउस ऑफ द ड्रैगन’ के क्रिएटर्स की आलोचना की. दरअसल उनकी बुक से एक जरूरी किरदार को इस सीजन में शामिल नहीं किया गया है. नाम है- प्रिंस मेलोर टार्गरियन. अब उनका कहना है कि इस किरदार का नहीं होना शो की कहानी पर असर डालेगा. मार्टिन ने यह कहा कि वो शो के रनर रयान कोंडल से सहमत नहीं हैं, जिन्होंने साल 2022 में ही उन्हें बता दिया था कि मेलोर दूसरे सीजन में नजर नहीं आएंगे.
बुक के मुताबिक, जेहेरा और जेहेरीज के बाद मेलोर, एगॉन और हेलेना का तीसरा बच्चा है. सीजन 2 के पहले ही एपिसोड में ब्लड एंड चीज प्लॉट दिखाया गया था. इसमें मेलोर का जरूरी हिस्सा होना था. जहां हेलेना को अपने दो बेटों में से एक को चुनना था. हालांकि, शो में उनके रोल को ही उड़ा दिया गया. फाइनल यह हुआ कि हेलेना को जेहेरा और जेहेरीज के बीच एक को चुनना पड़ा था.
क्यों हटाया गया सीजन 2 से मेलोर का रोल?
‘हाउस ऑफ द ड्रैगन’ से मेलोर का किरदार हटाने को लेकर प्रोड्यूसर ने एक प्रैक्टिकल वजह बताई. हालांकि, इस पर जॉर्ज आर. आर. मार्टिन का कहना है कि जब उन्हें कोंडल की इस योजना के बारे में पता लगा था तभी इसका विरोध किया गया था. दरअसल प्रोड्यूसर्स ने शो में 2 साल के बच्चे को कास्ट न करने के कुछ रीजन बताए. वहीं वादा भी किया कि मेलोर की तीसरे सीजन में वापसी होगी. मार्टिन का कहना है कि मेलोर की वापसी होगी, उन्हें यह कहा गया था.
रानी हेलेना दो बच्चों के बाद उन्हें जन्म देंगी. यह सब होने के बाद मार्टिन ने बदलाव को लेकर सहमति दे दी थी. पर बाद में उन्हें पता लगा कि शो से मेलोर को पूरी तरह हटा दिया गया है. वहीं इस दौरान मार्टिन ने सीजन 3 के कुछ स्पॉइलर भी शेयर किए. वो बताते हैं कि मेलोर का रहना उनकी कहानी के लिए जरूरी था. अगर यह सीजन 3 और 4 के साथ आगे बढ़ता है तो कई टॉक्सिक बटरफ्लाइज होंगी. पर मार्टिन ने पोस्ट को बाद में डिलीट कर दिया. इसके बाद HBO को शो की क्रिएटिव टीम के लिए बयान जारी करना पड़ा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *