सनी देओल की Lahore 1947 पर मंडरा रहा अक्षय कुमार का बड़ा खतरा! ये रिकॉर्ड उनकी रातों की नींद उड़ा देगा!

Akshay Kumar के लिए साल 2024 भी कुछ वैसा ही रहा, जैसे 2023 था. जनता के लिए अलग-अलग एक्सपेरिमेंट्स किए, पर कुछ भी काम न आया. एक्शन फिल्म से इस साल की शुरुआत करने वाले खिलाड़ी कुमार की दूसरी फिल्म बायोपिक थी. पर न तो जनता ने ‘बड़े मियां छोटे मियां’ को प्यार दिया और न ही ‘सरफिरा’ अच्छी कमाई कर पाई. इन दो फिल्मों से झटका लगने के बाद अक्षय कुमार ‘खेल खेल में’ के साथ उतरे. इस फिल्म को तारीफ मिली, ठीक-ठाक कमाई भी हुई पर मामला वहां तक नहीं पहुंच पाया, जो वो चाहते थे. बीते दिनों एक रिपोर्ट से मालूम पड़ा कि इस साल अक्षय कुमार की अब कोई फिल्म नहीं आएगी. मेकर्स ने ऐसा फैसला क्यों लिया यह तो नहीं जानते. पर अक्षय कुमार अगले साल यानी 24 जनवरी, 2025 को अपनी एक फिल्म रिलीज करने वाले हैं. पिक्चर का नाम है- स्काई फोर्स. इसका सनी देओल की फिल्म से क्लैश हो सकता है. पर इस बार मुश्किलें सनी पाजी की बढ़ेगी, उसकी वजह है अक्षय कुमार का वो रिकॉर्ड, जो 33 साल पुराना है.
सनी देओल Vs अक्षय कुमार. अगले साल के पहले ही महीने में दो सुपरस्टार भिड़ने वाले हैं. दोनों ही फिल्मों पर काम पूरा हो चुका है. सनी देओल के लिए साल 2023 जबरदस्त रहा था. उनकी Gadar 2 ने इतना गदर मचाया कि तब से ही हर कोई सनी देओल की अगली फिल्म का इंतजार कर रहा है. जिस Lahore 1947 के सामने अक्षय कुमार बड़ी चुनौती पेश करने वाले हैं, उसकी शूटिंग पूरी हो चुकी है. इसे आमिर खान प्रोड्यूस कर रहे हैं. ऐसे भी कहा जा रहा है कि फिल्म में उनका कैमियो होगा. खैर, यह तो रही फिल्मों की बात. आइए सबसे पहले अक्षय कुमार का वो रिकॉर्ड देख लेते हैं जो सनी देओल की रातों की नींद उड़ा देगा.
अक्षय कुमार का ‘जनवरी’ वाला बड़ा रिकॉर्ड
1. सौगंध: शुरुआत करते हैं साल 1991 में आई ‘सौगंध’ से. फिल्म को राज सिप्पी ने डायरेक्ट किया था. यह अक्षय कुमार की पहली फिल्म थी, जिसमें उन्होंने शिव का रोल किया था. वहीं अशोक अडनानी ने पिक्चर को प्रोड्यूस किया था. 25 जनवरी को रिलीज हुई यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर एवरेज साबित हुई थी.
2. एलान: यह पिक्चर साल 1994 में रिलीज हुई थी. 21 जनवरी को आई इस फिल्म में अक्षय कुमार के अलावा मधु, अमरीश पुरी मुख्य भूमिका में थे. इस फिल्म के लिए अक्षय कुमार नहीं, बल्कि सलमान खान पहली पसंद थे. गुड्डू धनोआ के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म को 1.85 करोड़ के बजट से तैयार किया गया था. वहीं, बॉक्स ऑफिस पर इसने 8.66 करोड़ छापे थे. इसे सुपरहिट घोषित किया था.
3. खाकी: राजकुमार संतोषी की एक्शन थ्रिलर फिल्म ने 23 जनवरी, 2004 को बॉक्स ऑफिस पर दस्तक दी थी. इसे 26 करोड़ के बजट में तैयार किया गया था. फिल्म में अक्षय कुमार के अलावा अमिताभ बच्चन, अजय देवगन, ऐश्वर्या राय और तुषार कपूर ने भी काम किया था. फिल्म ने दुनियाभर से 50 करोड़ की कमाई की थी. इसी के साथ साल 2004 की पांचवीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई थी.
4. बेबी: यह फिल्म साल 2005, 23 जनवरी को रिलीज हुई थी. इस एक्शन स्पाई थ्रिलर फिल्म में अक्षय कुमार ने अजय सिंह राजपूत, रफीक खान, राहुल अवस्थी का किरदार निभाया था. फिल्म को नीरज पांडे ने ही लिखा और डायरेक्ट भी किया था. वहीं अक्षय के अलावा पिक्चर में अनुपम खेर, राणा दग्गुबाती, डैनी डेन्जोंगपा, तापसी पन्नू, के के मेनन, मिकाल जुल्फिकार ने काम किया था. फिल्म को क्रिटिक्स से भी अच्छा रिस्पॉन्स मिला था. पिक्चर ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ से ज्यादा का कारोबार किया. यह सेमी-हिट रही थी.
5. एयरलिफ्ट: 22 जनवरी, 2016 को अक्षय कुमार की फिल्म आई थी. इसमें उनके अपोजिट निम्रत कौर थीं. इराक-कुवैत की लड़ाई पर बेस्ड फिल्म का डायरेक्शन राजा कृष्णा ने किया था. इस पिक्चर के गानों को जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला था. 30 करोड़ में बनी फिल्म ने अच्छा कारोबार किया. बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई थी.
कुल मिलाकर 26 जनवरी के आसपास अक्षय कुमार की अबतक पांच फिल्में आईं हैं. इनमें से दो एवरेज, एक हिट, एक सुपरहिट और एक सेमी-हिट रही है. यूं तो मेकर्स की तरफ से ‘स्काई फोर्स’ की डेट अबतक फाइनल नहीं की गई है. अगर फिल्म 24 जनवरी को ही आती है, तो यह गणतंत्र दिवस वाले हफ्ते में रिलीज हो रही उनकी छठी फिल्म होगी. फिलहाल अक्षय कुमार का पलड़ा भारी लग रहा है.
पिछला मुकाबला सनी देओल के नाम रहा था
1. विश्वात्मा: सनी देओल के पास भी 26 जनवरी वाले कुछ रिकॉर्ड्स हैं. 24 जनवरी, 1992 में उनकी ‘विश्वात्मा’ रिलीज हुई थी. फिल्म में लंबी-चौड़ी स्टार कास्ट थी- नसीरुद्दीन शाह, चंकी पांडे, दिव्या भारती, सोनम और ज्योत्सना सिंह. फिल्म का डायरेक्शन राजीव राय ने किया था. वहीं गुणशन राय ने इसे प्रोड्यूस किया था. बॉक्स ऑफिस पर पिक्चर एवरेज रही थी. इसने 9.5 करोड़ का बिजनेस किया था.
2. मां तुझे सलाम: 25 जनवरी, 2022 को यह फिल्म रिलीज हुई थी. टीनू वर्मा की इस एक्शन फिल्म में सनी देओल, तब्बू और अरबाज खान ने काम किया था. 13 करोड़ के बजट में बनी पिक्चर कुछ खास कलेक्शन नहीं कर पाई थी और बुरी तरह पिट गई थी.
ऐसा कहा जा रहा है कि सनी देओल की ‘लाहौर 1947’ 26 जनवरी, 2025 को रिलीज होगी. ऐसा होता है तो यह उनकी तीसरी फिल्म होगी, जो गणतंत्र दिवस पर आएगी. उनकी फिल्म के लिए अक्षय कुमार खतरा बन रहे हैं, क्योंकि वो 2 दिन पहले ही अपनी फिल्म को रिलीज करने की प्लानिंग कर रहे हैं. पर एक बात सनी देओल के लिए अच्छी है, जब दोनों आखिरी बार भिड़े थे यानी 2023 में. अक्षय कुमार की ‘ओएमजी 2’ से ज्यादा अच्छा रिस्पॉन्स ‘गदर 2’ को मिला था.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *