पाकिस्तान के हैदर अली ने पेरिस पैरालंपिक में कांस्य पदक जीतकर रचा इतिहास, लॉन्ग जंप और डिस्कस थ्रो में जीते हैं मेडल

हैदर अली ने पेरिस पैरालंपिक में पाकिस्तान को ब्रॉन्ज मेडल जिताया. हैदर अली ने 52.54 डिस्कस थ्रो में मीटर की दूरी तय कर पदक जीता. हैदर अली ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रचा है क्योंकि वो पाकिस्तान को पैरालंपिक में पहला गोल्ड, पहला सिल्वर और पहला ब्रॉन्ज मेडल जिताने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. हैदर अली ने अबतक पैरालंपिक में कुल 4 मेडल जीते हैं जिसमें एक गोल्ड, एक सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं. दिलचस्प बात ये है कि हैदर अली ने डिस्कस थ्रो में गोल्ड और ब्रॉन्ज मेडल जीतने से पहले लॉन्ग जंप में भी दो पैरालंपिक मेडल जीते हैं.
हैदर अली का पैरालंपिक में प्रदर्शन
हैदर अली पाकिस्तान के सर्वकालिक महान पैरालंपियन हैं. 2008 में बीजिंग पैरालंपिक में हैदर अली ने लॉन्ग जंप में सिल्वर मेडल अपने नाम किया. ये पैरालंपिक में पाकिस्तान का पहला मेडल था. इसके बाद 2016 रियो पैरालंपिक में हैदर अली ब्रॉन्ज मेडल जीते. 2020 टोक्यो पैरालंपिक में हैदर अली ने सभी को हैरान करते हुए लॉन्ग जंप की बजाए डिस्कस थ्रो में हिस्सा लिया और वो गोल्ड भी जीत गए. इस बार हैदर अली ने डिस्कस थ्रो में ब्रॉन्ज मेडल जीता है.
पाकिस्तान के लिए जीते हैं 11 मेडल
हैदर अली ने अपने करियर में पाकिस्तान के लिए कुल 11 मेडल जीते हैं. पैरालंपिक में 4 मेडल जीतने के अलावा ये खिलाड़ी पैरा वर्ल्ड चैंपियनशिप में एक सिल्वर जीता है. एशियन पैरा गेम्स में हैदर अली ने 4 गोल्ड और 2 ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किए हैं. हैदर अली पाकिस्तान के सर्वकालिक महान पैरा एथलीट माने जाते हैं.

We are celebrating !
Congratulations Haider Ali @HaiderAthlete on winning the Bronze medal at the Paris #Paralympics 2024.
Your courage and determination are a source of inspiration for the entire nation.
Wishing you the very best! pic.twitter.com/wxIOnz7zGZ
— Shehbaz Sharif (@CMShehbaz) September 6, 2024

पेरिस पैरालंपिक में पाकिस्तान का बुरा हाल
पेरिस पैरालंपिक में पाकिस्तान का बुरा हाल है. पाकिस्तान की टीम 74वें नंबर पर है, उसने अबतक एक ब्रॉन्ज ही जीता है. दूसरी ओर भारत ने अबतक पैरालंपिक में 26 मेडल जीत लिए हैं. भारत को 6 गोल्ड, 9 सिल्वर और 11 ब्रॉन्ज मेडल मिले हैं. ये भारत का पैरालंपिक में बेस्ट प्रदर्शन है. भारत को अवनि लेखरा, हरविंदर सिंह, प्रवीण कुमार, सुमित अंतिल, धर्मबीर नैन और नितेश कुमार ने गोल्ड मेडल दिलाए हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *