Paralympics 2024: स्पेशल फोर्स में जाना चाहते थे, फिर लैंडमाइन ब्लास्ट में गंवाया पैर, अब 22 साल बाद सेना के जवान ने पैरालंपिक में जीता ब्रॉन्ज

पेरिस पैरालंपिक के 8वें दिन नागालैंड के होकाटो सेमा ने भारत को 27वां मेडल दिलाया. उन्होंने पुरुष शॉट पुट के F57 कैटेगरी में ये मेडल हासिल किया. 40 साल के होकाटो ने 14.65 मीटर का थ्रो किया और तीसरे स्थान पर रहे. इसके साथ ही उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया. पेरिस पैरालंपिक में अब भारत के पास 6 गोल्ड, 9 सिल्वर और 12 ब्रॉन्ज मेडल के साथ 17वें नंबर पर पहुंच गया है.
नागालैंड के पहले खिलाड़ी
होकाटो सेमा पैरालंपिक में मेडल जीतने वाले नागालैंड के पहले खिलाड़ी हैं. उन्होंने तीसरे प्रयास में 14.40 मीटर का थ्रो किया था और टेबल में तीसरे नंबर पर पहुंच गए थे. इसके बाद चौथे प्रयास में सुधार करते हुए 14.65 मीटर का थ्रो किया, जो उनका पर्सनल बेस्ट है. इससे पहले उनका पर्सनल बेस्ट थ्रो 14.49 मीटर था. बता दें इस इवेंट में ईरान के यासीन खोसरावी 15.96 मीटर के साथ गोल्ड और ब्राजील के पॉलिनो डॉस सैंटौस ने 15.06 मीटर के साथ सिल्वर मेडल जीता. वहीं इसी इवेंट में दूसरे भारतीय एथलीट सोमन राणा 14.07 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ पांचवें स्थान पर रहे.
18 साल की उम्र में गंवाया पैर
नागालैंड के होकाटो एक किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं. उन्होंने बहुत कम उम्र में ही सेना को जॉइन कर लिया था. उनका सपना था कि वो इलीट स्पेशल फोर्स का हिस्सा बने, लेकिन 18 साल की उम्र में उनका ये सपना टूट गया. साल 2002 में LoC पर एक ऑपरेशन के दौरान वह लैंडमाइन ब्लास्ट की चपेट में आ गए. इस हादसे में उन्होंने अपना दाहिना पैर गंवा दिया.

Story of Lance Naik Hokato Sema pic.twitter.com/KNVnG3Ww3X
— The Khel India (@TheKhelIndia) September 6, 2024

इस दर्दनाक घटना ने उनके जीवन के सबसे बड़े सपने को चकनाचूर कर दिया. फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी और चुनौतियों का सामना करते हुए आगे बढ़ते रहे. भारतीय सेना के 9 असम रेजिमेंट में हवलदार के पद पर रह चुके होकाटो ने 32 की उम्र में पैरा खेल में हिस्सा लेना शुरू किया था और अब देश के लिए बड़ा कारनामा कर दिखाया है.
इंटरनेशनल लेवल पर प्रदर्शन
होकाटो सेमा पैरालिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने से पहले भी इंटरनेशनल लेवल पर अपने टैलेंट का प्रदर्शन कर चकु हैं. सेमा ने एशियाई पैरा गेम्स 2022 में भी ब्रॉन्ज मेडल जीता था. वहीं 2022 में मोरक्को ग्रैंड प्रिक्स में सिल्वर मेडल हासिल किया था. इसके अलावा वह 2024 के वर्ल्ड चैम्पियनशिप में चौथे स्थान पर रहे थे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *