UPI से हो जाए गलत पेमेंट तो तुरंत करें ये काम, वापस आएंगे पैसे

देश में अप्रैल – जुलाई 24 के बीच यूपीआई से 80 लाख करोड़ का लेनदेन हुआ. तेजी से बढ़ते डिजिटल ट्रांजैक्शन के दौर में गलती से दूसरे व्यक्ति की यूपीआई आईडी पर पैसे ट्रांसफर होने के मामले आ रहे हैं. ऐसी स्थिति में तेजी से उठाए गए कुछ कदम आपकी कमाई को बचा सकती है. आइए समझते हैं.
बैंक या यूपीआई सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें
फंड वापस पाने के लिए गलती की तत्काल रिपोर्ट करना अहम है. तुरंत अपने बैंक या यूपीआई सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें. आप जितनी जल्दी शिकायत दर्ज कराएंगे आपके गलत भुगतान की वापसी की उतनी ही ज्यादा संभावना रहेगी. अगर आप शिकायत करने में देरी करेंगे तो ऐसा भी हो सकता है कि आपका भुगतान वापस नहीं आएगा.
गलत यूपीआई की पूरी जानकारी दें
गलत यूपीआई आईडी, राशि और तारीख सहित लेनदेन विवरण अपने बैंक या यूपीआई प्रोवाइडर से साझा करें. क्योंकि अधिकांश बैंकों और यूपीआई प्रोवाइडर के पास ऐसे विवादों से निपटने की प्रक्रियाएं हैं.
प्राप्तकर्ता से सीधे संपर्क करें
यदि संभव हो तो उस व्यक्ति से संपर्क करें जिन्हें आपने गलती से पेमेंट किया है. विनम्रतापूर्वक गलती बताएं और धन वापसी का अनुरोध करें. इससे सबसे तेज समाधान मिल सकता है. यहां आपको शालीनता का पूरा ध्यान रखना पड़ेगा.
एनपीसीआई के पास शिकायत दर्ज करें
यदि अन्य तरीके विफल हो जाते हैं, तो एनपीसीआई से शिकायत करें, जो यूपीआई प्रणाली की देखरेख करता है. वह जांच करेगा और समाधान करेगा. इसके लिए आपको एनपीसीआई की वेबसाइट पर जाकर या फिर उसके टोल फ्री नंबर 1800-120-1740 पर जाकर 24×7 शिकयत कर सकते हैं.
कानूनी मदद लें
ट्रांजैक्शन और शिकायत से संबंधी सभी दस्तावेज सुरक्षित रखें. अंतिम उपाय के रूप में, धोखाधड़ी के संदेह में पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करने पर विचार करें. अगर पुलिस आपकी शिकायत को सीरियस नहीं लेती है तो आप कोर्ट की भी शरण ले सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *