लेबनान में इजराइल की एयर स्ट्राइक, हिजबुल्लाह के ठिकानों को बनाया निशाना

इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है. इस बीच इजराइली सेना ने दक्षिणी लेबनान में हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर हमला कर दिया है. खबर है कि ये स्ट्राइक हिजबुल्लाह के रॉकेट हमलों के जवाब में की गई है. दूसरी तरफ हिजबुल्लाह ने कहा है कि उसने दक्षिणी लेबनान में इजराइल के हमलों के जवाब में उत्तरी इजराइल की कई पोजीशन पर कत्युशा रॉकेट और शैल्स से हमला किया है.
IDF ने बताया कि रात भर में उत्तरी इजराइल पर 50 से ज्यादा रॉकेट दागे गए हैं. इन हमलों के बाद IDF ने उत्तरी इलाके के स्कूलों को बंद करा दिया है. रात से ही लेबनान बॉर्डर के पास सायरनों की आवाज सुनाई दे रही है. हिजबुल्ला की ओर से कहा गया कि इजराइल के हमले का जवाब देते हुए किरयात शमोना पर उसने रॉकेट दागे गए हैं.

#BREAKING #Israel: #Hezbollah fired overnight 50 rockets towards the Kiryat Shmona settlement in the NE’tern sector on the border with Lebanon, causing at least 2 direct impacts after an air raid alert was declared by civil defense authorities. pic.twitter.com/jAxhi8Yb1Y
— Asgard Intel WW3.INFO (@AsgardIntel) September 8, 2024

इजराइल के हमले से बड़ा नुकसान
इजराइल सेना ने लेबनान में कई जगह स्ट्राइक की है, इजराइल सेना का कहना है कि वे हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बना रहे हैं. इस हमले में हिजबुल्लाह को बड़ा नुकसान होने का अंदेशा लगाया जा रहा है. सेना ने एक बयान में कहा कि इजरायली वायु सेना ने एटारोन, मारून एल रास और यारून के क्षेत्रों में हिजबुल्लाह सैन्य ठिकानों पर हमला किया है.
वहीं लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इजराइल ने लेबनान के नागरिक सुरक्षा दल को निशाना बनाया है. मंत्रालय के मुताबिक सुरक्षा दल पर इजराइल सेना ने तब हमला किया, जब वे फ्रौन गांव में लगी आग को बुझा रहे थे. इस हमले में तीन सुरक्षा दल सदस्यों की मौत हुई है और दो नागरिक घायल हुए है.
लेबनान स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस हमले की निंदा की और इसकी शिकायत संयुक्त राष्ट्र में करने की बात कही है. बता दें कि यह 12 घंटे के अंदर आपातकालीन टीम पर दूसरा हमला है.
हिजबुल्लाह के रॉकेट्स से दहला इजराइल
हिजबुल्लाह ने इजराइल सेना के हमले के बाद उत्तरी सीमा पर दर्जनों रॉकेट दागे. हिजबुल्लाह ने फलाक मिसाइलों से ‘किर्यत शमोना’ की बस्ती को निशाना बनाया और उत्तरी इजराइल के अलग अलग जगहों पर दर्जनों रॉकेट दागे. ज्य़ादातर रॉकेट्स को इजराइली एयर डिफेंस ने नष्ट कर दिया, लेकिन सुबह से उत्तरी इजराइल में सायरनों की आवाज सुनाई दे रही है और लोग बॉम शेल्टरों में रहने को मजबूर हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *