अगले तीन महीने में सोने की कीमत में आएगा बंपर उछाल, ये है 3 कारण

अगर आप सोने में निवेश करने या फिर सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो बिना देर किए यह काम अभी कर लें. बाजार जानकारों के मुताबिक सोने की कीमत साल के आखिरी तीन महीने में आसमान छूने वाली है. मुमकिन है कि मार्केट की महंगाई एक नया रिकॉर्ड बनाए. आगामी त्यौहारी सीजन के साथ साथ इस महंगाई के कई कारक हैं.
साल के शुरूआत में पारित बजट में सोने पर कस्टम ड्यूटी को कम कर दिया गया था जिससे सोने के दाम में अच्छी गिरावट देखने को मिली थी. उस वक्त सोना 70,000 रुपए प्रति 10 ग्राम के रेट से नीचे आ गया था. लेकिन हाल के दिनों में भारत ने अपने गोल्ड रिजर्व में फिर से बढ़ोतरी का ऐलान किया है जिसके साथ ही सोने के दामों में तेजी देखने को मिल रही है.
त्यौहारी सीजन का होगा सीधा असर
देश में गणेश चतुर्थी के साथ ही फेस्टिवल का सीजन शुरू हो गया है और शादी का सीजन शुरू होने वाला है. ऐसे में देशभर आभूषणों की मांग बढ़ेगी और नतीजतन सोने के दाम में तेजी आएगी. देश में धनतेरस पर सोने की मांग पूरे साल भर के मुकाबले बहुत अधिक बढ़ी रहती है. मार्केट एक्सपर्ट की मानें तो इस साल धनतेरस पर सोने की कीमत नया रिकॉर्ड बना सकती है.
अमेरिकी रिजर्व बैंक ब्याज दरों में करेगा कटौती
अमेरिका में बढ़ रही मंदी के मद्देनजर फेड रिजर्व बैंक अपने इंटरेस्ट रेट में कटौती कर सकता है. अमेरिका में मंदी का कारण वहां आयोजित होने वाला राष्ट्रपति चुनाव है. ऐसे वक्त में अमेरिकी सरकार पर अपने ब्याज दरों को कम करने का दबाव बना हुआ है. ब्याज दरों में कटौती का फैसला आने पर सोने के दाम में तेजी देखने को मिलेगी.
देशों के बीच जारी युद्ध भी है वजह
दुनिया में जब भी मुसीबत के बादल छाते हैं तो सोने के दामों में चमक और बढ़ जाती है. इस वक्त इसराइल-हमास और रूस-यूक्रेन सहित दुनिया के कई हिस्सों में युद्ध जारी है. आने वाले समय में अगर स्थिती और बिगड़ती है तो सोने के दाम में उछाल देखने को मिलेगी.
दरअसल, मुश्किल वक्त में सोना इंश्योरेंस की तरह काम करता है. जियोपॉलिटिकल तनाव के कारण ग्लोबल सप्लाई चेन बहुत हद तक प्रभावित होता है. इसका असर वित्तिय बाजार पर भी देखने को मिलता है. ऐसे में अपना जोखिम कम करने के लिए निवेशक सोने में अपना निवेश बढ़ा देते हैं. इंवेस्टर सॉवरेन बैक्ड गोल्ड सिक्योरिटीज के बजाय फिजिकल गोल्ड को ज्यादा अहमियत देते हैं जिसके वजह से सोने की दामों में उछाल आती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *