अर्जेंटीना के दूतावास में छिपे मादुरो विरोधियों पर खतरा बढ़ा, तैनात किए बख्तरबंद वाहन

वेनेजुएला की सरकार ने कहा है कि ब्राजील अब से देश में अर्जेंटीना के राजनयिक हितों की रक्षा नहीं कर सकेगा, जिससे शरण की उम्मीद में महीनों से अर्जेंटीना के दूतावास में रह रहे वेनेजुएला के सरकार विरोधी लोगों पर खतरा मंडराने लगा है. वेनेजुएला के विदेश मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान जारी कर कहा कि उसने ब्राजील को अपने फैसले के बारे में सूचना दे दी है, जो तत्काल प्रभाव से लागू हो रहा है.
मंत्रालय ने कहना है कि वेनेजुएला को यह कदम उठाने के लिए इसलिए मजबूर होना पड़ा है, क्योंकि उसे जानकारी मिली है कि अर्जेंटीना के एंबेसी में जिन लोगों ने पनाह ले रखी है, वे राष्ट्रपति निकोलस मादुरो और उपराष्ट्रपति डेल्सी रोड्रिग्ज की हत्या करना चाहते हैं और आतंकवादी हमलों को अंजाम देने की साजिश रच रहे हैं.
वेनेजुएला के इस कदम से दोनों देशों में बढ़ेगी तल्खी
अर्जेंटीना के राष्ट्रपति ने जुलाई में वेनेजुएला में हुए राष्ट्रपति चुनाव में मादुरो के खिलाफ धांधली करने का आरोप लगाया था. देश के निर्वाचन अधिकारियों ने मादुरो को विजेता घोषित किया था, लेकिन विपक्ष का दावा था कि सही गिनती के से असल जीत उसकी होनी थी. चुनाव के बाद हुए सरकार विरोधी प्रदर्शनों में हजारों लोगों को गिरफ्तार किया गया.
विपक्षी नेता मारिया कोरिना मचाडो की चुनाव प्रचार कैंपेन की चीफ रहीं मैगली मेंडा उन सरकारी विरोधियों में शामिल हैं, जिन पर मादुरो के मुख्य अभियोजक ने राजनीतिक हिंसा को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए मार्च में उनकी गिरफ्तारी के ऑर्डर दिए थे. इसके बाद मेंडा ने अर्जेंटीना के राजदूत के घर में शरण ली थी.
बख्तरबंद वाहनों की हुई तैनाती
मादुरो ने अर्जेंटीना के राष्ट्रपति जेवियर माइली की दक्षिणपंथी सरकार के साथ देश के राजनयिक संबंध तोड़ दिए हैं, जिसके बाद अर्जेंटीना ने अपने हितों की रक्षा और शरणार्थियों की सुरक्षा के लिए पड़ोसी ब्राजील का सहारा लिया था.
मेंडा ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिये बताया कि शुक्रवार से ही पुलिस के बख्तरबंद वाहन अर्जेंटीना एंबेसडर के घर के बाहर तैनात हैं. उन्होंने बताया कि एंबेसी की बिजली भी काट दी गई है और उन्हें और सरकार के खिलाफ आवाज उठाने वाले अन्य लोगों को गिरफ्तार करने के लिए रेड की जा सकती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *