असम में महत्वूर्ण स्थलों के पास जमीन खरीद पर रोक, हिमंत बिस्वा सरमा ने बताई वजह

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा इन दिनों सुर्खियों में बने हुए हैं. वो एक बाद एक नए नए फैसले ले रहे हैं. इस बीच उन्होंने कहा है कि एक पुराने मंदिर के पास अगर अचानक कोई मस्जिद बना दी जाए या ऐतिहासिक ईदगाह के पास पूजा शुरू हो जाए, तो यह समाज के संतुलन के लिए ठीक नहीं है. उन्होंने कहा कि अधिकारियों को इन संवेदनशील मुद्दों पर विचार करना चाहिए.
सीएम ने कहा कि इसी कारण से राज्य सरकार ने महत्वपूर्ण स्थलों के पास जमीन की खरीदने पर रोक लगाई है, ताकि ऐसी स्थिति पैदा न हो सके. उन्होंने कहा कि असम आज अहम मोड़ पर खड़ा है. अब हम जो निर्णय लेंगे वो हमारी सभ्यता के अस्तित्व और समृद्धि को आकार देंगे. सरमा ने कहा कि हमारी नौकरशाही के लिए ये जरूरी है कि वो इस चुनौती का सामना करे और हमारे लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने की दिशा में सक्रिय रूप से काम करे.
‘अवैध कब्जा करने वालों पर होगी कार्रवाई’
इससे पहले उन्होंने कहा था कि जो लोग राज्य में अवैध कब्जा करते हैं उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने ये भी कहा था कि इसमें धर्म को नहीं देखा जाता है. उन्होंने कहा कि असम में अवैध लोगों की पहचान करने को कहा गया है. सीएम ने ये भी बताया था कि पिछले कुछ महीनों में सरकार ने 20-30 बांग्लादेशियों को गिरफ्तार किया है या उन्हें वापस भेज दिया है.
आधार कार्ड के लिए NRC नंबर देना जरूरी
इसके साथ ही असम में घुसपैठियों को लेकर भी सीएम कड़े कदम उठा रहे हैं. हाल ही में उन्होंने आधार कार्ड को लेकर भी बड़ी घोषणा की थी. जिसके मुताबिक राज्य में आधार कार्ड के लिए अब आवेदकों को अपना NRC आवेदन रसीद नंबर देना होगा. सीएम ने असम में घुसपैठियों को रोकने के लिए इसे जरूरी बताया. उनका कहना था कि राज्य में आधार कार्ड के लिए दिए गए आवेदनों की संख्या वहां की आबादी से ज्यादा है. जिससे राज्य में संदिग्ध नागरिकों के होने का पता चलता है. इसीलिए आवेदकों को आधार कार्ड के लिए NRC आवेदन रसीद नंबर देना होगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *