बालों को धोने के लिए पुराने जमाने की ये चीजें करें यूज, काले और घने-लंबे हो जाएंगे बाल

लड़कियां ज्यादातर लंबे बाल पसंद करती हैं और अगर ये घने भी हो तो ब्यूटी में चार चांद लग जाते हैं. घने-लंबे बाल पाने के लिए महिलाएं न जाने कितने जतन करती हैं और आजकल तो सोशल मीडिया पर भी DIY हैक्स की भरमार है. सैलून में भी बालों के लिए कई ट्रीटमेंट्स उपलब्ध हैं तो वहीं मार्केट में महंगे शैंपू, कंडीशनर की कोई कमी नहीं है, लेकिन पहले के वक्त में लोग इन चीजों का इस्तेमाल नहीं करते थे, फिर भी बाल मजबूत, लंबे और घने होते थे.
हेल्दी और लंबे बालों के लिए अगर आप भी कई नुस्खे, शैंपू और कंडीशनर लगाकर थक चुकी हैं तो बालों को धोने के लिए आप पुराने जमाने में इस्तेमाल होने वाली चीजों को यूज कर सकती हैं. इससे आपके बाल बिल्कुल शैंपू की तरह साफ होते हैं और लंबे, काले-घने भी बनते हैं. तो चलिए जान लेते हैं कि किन चीजों सो बालों को धोना है फायदेमंद.
बालों को धोने के लिए ये तीन चीजें करें यूज
पहले के वक्त में लोग बालों को धोने के लिए शैंपू या साबुन का नहीं बल्की रीठा का इस्तेमाल किया करते थे. रीठा एक नेचुरल क्लींजर है और बालों में झाग भी बनाने का काम करता है. इसके अलावा शिकाकाई और आंवला ये दो चीजें रीठा के साथ मिलाकर बाल धोने से न सिर्फ बाल काले बनते हैं, बल्कि मजबूत और घने भी होते हैं. ये तीनों चीजें आसानी से किसी भी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी वाली दुकान पर मिल जाती हैं.
इस तरह से धोएं बाल
शिकाकाई आंवला और रीठा को रातभर पानी में भिगोकर रख लें और सुबह इन सभी चीजों को उबाल लें फिर अच्छी तरह से मसल लें और शिकाकाई के बीजों को अलग कर लें. इस पानी को छान लें और फिर स्कैल्प से सिरों तक लगाकर अच्छी तरह बालों को धोएं. इस बात का ध्यान रखें कि ये पानी आपकी आंखों में न जाए.
मुल्तानी मिट्टी से धोएं अपने बाल
पहले के जमाने में लोग मुल्तानी मिट्टी से अपने बालों को धोते थे. इससे बाल मुलायम बनते हैं और कोई हार्मफुल केमिकल न होने की वजह से बालों को नुकसान भी नहीं होता है. मिट्टी को रातभर पानी में भिगोकर रख दें और फिर सुबह इसे मसलकर शैंपू जैसा टेक्सचर बना लें. इससे अपने बालों को धोएं. झाग के लिए साथ में रीठा के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *