महंगाई को लेकर सरकार ने दी गुड न्यूज, इन्हें मिली सबसे बड़ी राहत

अगले कुछ दिनों अगस्त महीने के रिटेल और होलसेल दोनों के महंगाई के आंकड़ें सामने आ जाएंगे. आम लोगों के साथ सरकार को भी भरोसा है कि जिस तरह के आंकड़ें जुलाई के देखने को मिले थे. वैसे ही आंकड़ें अगस्त में भी देखने को मिले. वैसे इन आंकड़ों से पहले सरकार ने एक गुड न्यूज दे दी है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर सरकार की ओर से किस तर​ह के आंकड़ें पेश किए हैं.
औद्योगिक श्रमिकों की महंगाई हुई कम
वास्तव में सरकार ने औद्योगिक श्रमिकों के लिए खुदरा महंगाई के आंकड़ें जारी किए हैं. जोकि राहतभरे हैं. सरकार की ओर से जारी आंकड़ों अनुसार इस साल जुलाई में औद्योगिक श्रमिकों के लिए खुदरा महंगाई घटकर 2.15 फीसदी रह गई. श्रम मंत्रालय ने बयान में कहा कि जुलाई, 2024 के लिए अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू (औद्योगिक उपभोक्ता मूल्य सूचकांक) 1.3 अंक बढ़कर 142.7 अंक पर पहुंच गया. यह जून, 2024 में 141.4 अंक था.
पिछले साल कितनी थी ये महंगाई
बयान में कहा गया है कि महंगाई जुलाई, 2023 में 7.54 प्रतिशत की तुलना में जुलाई, 2024 में घटकर 2.15 फीसदी रह गई. इसी तरह जून, 2024 में महंगाई 3.67 फीसदी रही, जो जून, 2023 में 5.57 फीसदी थी. श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के तहत आने वाला श्रम ब्यूरो देश के 88 औद्योगिक रूप से महत्वपूर्ण केंद्रों के 317 बाजारों से जुटाई गई खुदरा कीमतों के आधार पर हर महीने औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक तैयार करता है.
जल्द आएंगे महंगाई के ये आंकड़ें
देश की इकोनॉमी को दशा और दिशा देने वाले रिटेल महंगाई के आंकड़ें 12 सितंबर को आ सकते हैं. सरकार अगस्त महीने के आंकड़ें जारी करेगी. जुलाई महीने में जो रिटेल महंगाई के आंकड़ें आए थे, वो पांच महीने के निचले स्तर पर थे. जुलाई के महीने में रिटेल महंगाई 3.5 फीसदी पर आ गई थी. खास बात तो ये है जुलाई 2023 में महंगाई दर 7.44 फीसदी पर आ गई थी, जो कि 15 महीने के हाई पर पहुंच गई थी.
आरबीआई का क्या अनुमान
भले ही जुलाई महीने का महंगाई का आंकड़ा 4 फीसदी से नीचे आ गया हो, लेकिन आरबीआई ने अपने अनुमान में कोई बदलाव नहीं किया है. आरबीआई का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2025 में देश की औसत महंगाई 4.5 फीसदी रह सकती है. वैसे इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतें कम हुई है. अनुमान लगाया जा रहा है कि भले ही रिटेल महंगाई में थोड़ा इजाफा देखने को मिले, लेकिन आंकड़ें 4 फीसदी से नीचे रह सकते हैं. जानकारों का अनुमान है कि अगस्त महीने के आंकड़ों में रिटेल महंगाई में 0.35 फीसदी से 0.45 फीसदी तक का इजाफा देखने को मिल सकता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *