‘चीन हमारी जमीन नहीं ले सकता’, अरुणाचल प्रदेश में घुसपैठ की खबरों पर बोले किरेन रिजिजू

अरुणाचल प्रदेश में चीनी सेना द्वारा घुसपैठ की खबरों पर केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने सोमवार को कहा कि अनिर्धारित स्थानों पर सिर्फ निशान बना देने का मतलब यह नहीं है कि उन इलाकों में अतिक्रमण हो जाए. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि चीन हमारी जमीन नहीं ले सकता, हमारी तरफ से कड़ी निगरानी रखी जा रही है.
अरुणाचल प्रदेश के निवासी रिजिजू ने यह भी कहा कि भारत-चीन सीमा पर अनिर्धारित इलाकों में गश्त के लिए अक्सर भारतीय और चीनी सैनिक एक ही जगह पहुंचते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है कि भारतीय क्षेत्र पर अतिक्रमण हुआ हो. केंद्रीय मंत्री की यह टिप्पणी उस खबर पर आई है जिसमें कहा गया था कि कुछ दिन पहले चीनी सैनिकों ने कथित तौर पर भारतीय सीमा में प्रवेश किया था.
चीन हमारी जमीन नहीं ले सकता- किरेन रिजिजू
दरअसल, कुछ दिनों पहले एक खबर आई थी कि चीनी सेना ने पिछले सप्ताह अरुणाचल प्रदेश के अंजॉ जिले में भारतीय क्षेत्र में कथित रूप से प्रवेश किया था. और वे कुछ समय से जिले के कपापु इलाके में डेरा डाले हुए थे. खबरों में कहा गया है कि घटनास्थल पर जलती हुई आग, चट्टानों पर निशान उकेरे जाने और चीनी खाद्य सामग्री की तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा की गई हैं.
वहीं, इसपर केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, ‘चीन हमारी जमीन नहीं ले सकता. अनिर्धारित क्षेत्रों में गश्त के लिए दोनों देशों के सैनिक कई बार एक ही जगह पहुंच जाते हैं. उन्हें कोई स्थायी निर्माण करने की अनुमति नहीं है. हमारी तरफ से कड़ी निगरानी है. अनिर्धारित स्थानों पर केवल निशान बना देने का मतलब यह नहीं है कि उन क्षेत्रों पर अतिक्रमण कर लिया गया है.’
चीन के दावे को भारत खारिज करता रहा है
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सीमा पर बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है और यह जारी रहेगा. नया घटनाक्रम ऐसे समय हुआ है जब भारतीय सेना और चीनी सेना के बीच लद्दाख में अप्रैल 2020 से गतिरोध जारी है. भारत और चीन के बीच लद्दाख से अरुणाचल प्रदेश तक 3,400 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) है. चीन अरुणाचल प्रदेश को अपना क्षेत्र बताता रहा है. भारत इन दावों को बेतुका और हास्यास्पद बताकर खारिज करता रहा है.
ये भी पढ़ें- इजराइल को हथियार देने से रोकने की मांग वाली याचिका खारिज, SC ने कहा- विदेश नीति में दखल नहीं दे सकते

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *