भारत-अमेरिका में बेरोजगारी एक समस्या… राहुल गांधी ने बताया क्यों चीन ने मार ली बाजी?

लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अमेरिका के टेक्सास में बेरोजगारी का मुद्दा उठाया. राहुल ने कहा कि भारत में बेरोजगारी की समस्या है. मगर दुनिया के कई देशों में ऐसा नहीं है. चीन में बेरोजगारी की समस्या नहीं, वियतनाम में ऐसा नहीं है. उन्होंने कहा कि इस ब्रह्मांड में ऐसे कई देश हैं, जहां बेरोजगारी का आलम नहीं है. कांग्रेस सांसद ने इसके पीछे की वजह भी बताई.
राहुल ने बेरोजगारी के मुद्दे पर अमेरिका को भी घेरा. उन्होंने कहा कि 40, 50 और 60 के दशक में अमेरिका ग्लोबल प्रोडक्शन का केंद्र था. कुछ भी बनता था यहीं बनता था. चाहे कार हो, वॉशिंग मशीन हो या फिर टीवी…ये सारी चीजें अमेरिका में बनती थी लेकिन अब अमेरिका से प्रोडक्शन अब चला गया. जिन चीजों का प्रोडक्शन अमेरिका में होता था, वो अब कोरिया, जापान और चीन में शिफ्ट हो गया.

#WATCH | Dallas, Texas, USA: Lok Sabha LoP and Congress MP Rahul Gandhi says, “The West has an employment problem. India has an employment problem… But many countries in the world don’t have an employment problem. China certainly doesn’t have an employment problem. Vietnam pic.twitter.com/n0XrpbE6LK
— ANI (@ANI) September 8, 2024

ग्लोबल प्रोडक्शन में चीन ने सबको पछाड़ा
राहुल ने कहा कि चीन ग्लोबल प्रोडक्शन में सबको पीछे छोड़ दिया है. उन्होंने कहा कि वेस्ट, अमेरिका, यूरोप और इंडिया के पास प्रोडक्शन का आइडिया था, लेकिन उन्होंने इसे चीन को सौंप दिया है. राहुल ने कहा कि प्रोडक्शन का काम रोजगार पैदा करता है. हम क्या करते हैं, अमेरिका क्या करता है, वेस्ट क्या करता है? राहुल ने कहा कि भारत को प्रोडक्शन के काम और उसे कैसे ऑर्गेनाइज किया जाता है, उसके बारे में सोचना होगा. मगर भारत इन मसलों पर सिर्फ कहता है, ठीक है. इससे काम नहीं चलने वाला है.
अमेरिका के टेक्सास यूनिवर्सिटी में राहुल गांधी
मैन्युफैक्चरिंग-प्रोडक्शन पर चीनियों का संरक्षण
कांग्रेस नेता ने कहा कि मैन्युफैक्चरिंग और प्रोडक्शन पर चीनियों का संरक्षण होने जा रहा है. वियतनामियों का संरक्षण होने जा रहा है. बांग्लादेशियों का संरक्षण होने जा रहा है. उन्होंने कहा कि हमें लोकतांत्रिक माहौल में प्रोडक्शन कैसे किया जाए, इसकी फिर से कल्पना करनी होगी. जब तक हम ऐसा नहीं करेंगे, हमें उच्च स्तर की बेरोजगारी का सामना करना पड़ेगा, जो अच्छी बात नहीं है.
उन्होंने कहा कि हमने मैन्युफैक्चरिंग के बारे में सोचना छोड़ दिया है. हम इसे भूलने लगे हैं. इसके कारण भारत और अमेरिका और यूरोप में बड़े पैमाने पर सामाजिक समस्याएं दिखेंगी. राहुल ने कहा कि हमारी राजनीति का ध्रुवीकरण इसी वजह से है.
बेरोजगारी के अलावा राहुल ने और भी कई मुद्दों पर अपनी बात रखी. राहुल गांधी तीन दिवसीय यात्रा पर रविवार को अमेरिका पहुंचे थे. वह 10 सितंबर तक अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे. लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष का पद संभालने के बाद यह उनकी पहली अमेरिकी यात्रा है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *