इजराइल का सीरिया के कई इलाकों में जोरदार अटैक, 4 लोगों की मौत, 13 घायल

इजराइल ने रविवार देर रात मध्य सीरिया के कई इलाकों में कई हमले किए, जिसमें कम से कम चार लोगों की मौत हो गई. इसके अलावा 13 लोग घायल हो गए और आग लग गई है. सीरिया की सरकारी समाचार एजेंसी ने बताया कि सीरियाई वायु रक्षा बलों ने मध्य क्षेत्र में कई पॉइंट को निशाना बनाकर किए गए आक्रमण का सामना किया. जिससे हमा प्रांत में एक हाइवे क्षतिग्रस्त हो गया और आग लग गई, जिसे बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड सोमवार सुबह तक मशक्कत कर रही थी.
पश्चिमी हमास प्रांत के मस्याफ नेशनल अस्पताल में कम से कम चार मृत और 13 घायल लोग पहुंचे, एजेंसी ने अस्पताल प्रमुख फैसल हैदर का हवाला देते हुए कहा यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो पाया कि वे नागरिक थे या आतंकवादी थे.
साइंटिफिक रिसर्च सेंटर को बनाया निशाना
सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स, जो ब्रिटेन स्थित युद्ध निगरानी संस्था है, ने बताया कि हमलों में से एक ने मेसाफ में एक वैज्ञानिक अनुसंधान केंद्र और अन्य साइटों को निशाना बनाया, जहां ईरानी मिलिशिया और विशेषज्ञ सीरिया में हथियार विकसित करने के लिए तैनात हैं. स्थानीय मीडिया ने तटीय शहर टार्टस के आसपास हमलों की भी सूचना दी.
सीरिया में हमला
फिलहाल इजराइली सेना की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई. इजराइल ने हाल के वर्षों में युद्धग्रस्त सीरिया के सरकारी नियंत्रण वाले हिस्सों में लक्ष्यों पर सैकड़ों हमले किए हैं, लेकिन इसने शायद ही कभी इन अभियानों को स्वीकार किया हो या उन पर चर्चा की हो.
इजराइली बलों के साथ संघर्ष
हमले अक्सर सीरियाई बलों या ईरान समर्थित समूहों को निशाना बनाते हैं. इजराइल ने सीरिया में ईरानी घुसपैठ को रोकने की कसम खाई है, खासकर इसलिए क्योंकि सीरिया ईरान के लिए लेबनानी आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह को हथियार भेजने का एक प्रमुख मार्ग है. हिजबुल्लाह पिछले 11 महीनों से इजराइली बलों के साथ संघर्ष कर रहा है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *