नाइजीरिया: फ्यूल टैंकर-ट्रक की टक्कर के बाद धमाका, 48 लोगों की मौत, 50 मवेशी भी जिंदा जले

नाइजीरिया में रविवार को एक फ्यूल टैंकर और ट्रक से टकरा गया, जिससे हुए विस्फोट में कम से कम 48 लोगों की मौत हो गई. देश की आपातकालीन सेवा एजेंसी ने यह जानकारी दी. नाइजर स्टेट इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी के महानिदेशक अब्दुल्लाही बाबा-अरब ने बताया कि ईंधन टैंकर नॉर्थ-सेंटर नाइजर स्टेट के अगाई क्षेत्र में मवेशियों को भी ले जा रहा था, जिससे कम से कम 50 मवेशी भी जिंदा जल गए. बाबा-अरब ने कहा कि दुर्घटनास्थल पर बचाव अभियान जारी है.
दरअसल नाइजीरिया में एक फ्यूल टैंकर और दूसरे ट्रक के बीच टक्कर हो गई, जिसकी वजह से जोरदार धमाका हो गया. जानकारी के मुताबिक इस धमाके में कम से कम 48 लोगों की जान चली गई.

Officials say a fuel tanker collided with a truck in Nigeria causing an explosion that killed at least 48 people, reports AP
— Press Trust of India (@PTI_News) September 8, 2024

50 मवेशी जिंदा जले
नाइजर नाइजर स्टेट इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी के महानिदेशक अब्दुल्लाही बाबा-अरब ने बताया कि फ्यूल टैंकर नाइजर राज्य के नॉर्थ-सेंटर में अगाई क्षेत्र में मवेशियों को भी ले जा रहा था, जिससे कम से कम 50 मवेशी जिंदा जल गए. बाबा-अरब ने बताया कि घटनास्थल पर खोज और बचाव अभियान जारी है.
लोगों से शांत रहने की अपील
बाबा-अरब ने शुरू में 30 शव बरामद होने की पुष्टि की थी, लेकिन बाद के उन्होंने 18 और शव मिलने के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि मृतकों को सामूहिक रूप से दफनाया गया है. हादसे के बाद लोगों में पनपते आक्रोश को देखते हुए नाइजर के गवर्नर मोहम्मद बागो ने लोगों से शांत रहने की अपील की. उन्होंने कहा कि जीवन की सुरक्षा के लिए यातायात नियमों का पालन करें.
ट्रक दुर्घटनाएं आम बात
दरअसल माल ढुलाई के लिए नाइजीरिया में कुशल रेलवे प्रणाली नहीं है, जिसके चलते अफ्रीका के सबसे अधिक आबादी वाले देश में घातक ट्रक दुर्घटनाएं आम हो गई हैं. नाइजीरिया के संघीय सड़क सुरक्षा कोर के अनुसार, अकेले 2020 में 1531 गैसोलीन टैंकर दुर्घटनाएं हुईं, जिनमें 535 लोगों की मौत हो गई और 1142 लोग घायल हो गए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *