IIT गुवाहाटी में एक और छात्र के सुसाइड से हड़कंप, 8 महीने में चौथी घटना; छात्रों ने किया प्रदर्शन

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) गुवाहाटी में एक और छात्र ने संदिग्ध परिस्थिति में सुसाइड कर लिया है. मूल रूप से यूपी का रहने वाला यह छात्र कंप्यूटर साइंस में थर्ड ईयर की पढ़ाई कर रहा था. सोमवार को उसका शव ब्रह्मपुत्र हॉस्टल के कमरे में मिला.सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने छात्र का शव कब्जे में लेकर मामले की जांच शुय कर दी है. छात्र के परिजनों को भी पुलिस ने सूचना देकर गुवाहाटी पहुंचने को कहा है. पुलिस के मुताबिक अभी तक साफ नहीं हो सका है कि छात्र ने इतना बड़ा कदम क्यों और किन परिस्थितियों में उठाया.
पुलिस के मुताबिक आईआईटी गुवाहाटी में यह सुसाइड की चौथी घटना है. इससे पहले 9 अगस्त को ही एक छात्रा का शव उसके कमरे में फंदे से लटका मिला था. इस घटना के बाद छात्रों ने संस्थान के एडमिनिस्ट्रेटिव भवन के बाहर जमा होकर खूब प्रदर्शन भी किया था. बाद में मामले की जांच हुई तो पता चला कि छात्रा स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित थी और पढाई पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पा रही थी. अभी वह मामला ठंडा भी नहीं हुआ कि सोमवार को एक और छात्र ने सुसाइड कर लिया.
संस्थान पर इग्नोर करने का आरोप
इस घटना के बाद भी छात्रों ने हंगामा खड़ा कर दिया है. छात्रों ने आरोप लगाया कि यह छात्र भी मानसिक तौर पर परेशान था. उसने संस्थान में अपनी मेडिकल रिपोर्ट भी दी थी, बावजूद इसके संस्थान प्रबंधन ने उसे इग्नोर कर दिया. इसके बाद संस्थान के डीन ने छात्रों से बात की और भरोसा दिया कि संस्थान स्टूडेंट वेलफेयर और मानसिक स्वास्थ्य संबंधित चिंताओं को दूर करने के लिए प्रतिबद्ध है. इसके लिए हर स्तर पर प्रयास किए जाएंगे.
परिजनों के आने पर होगा पोस्टमार्टम
संस्थान के प्रवक्ता के मुताबिक इस घटना से प्रबंधन समेत संस्थान से जुड़े हरेक व्यक्ति को गहरा दुख है. इस समस्या के समाधान के लिए छात्रों से बात की जाएगी और प्रयास किया जाएगा कि इस तरह की घटना दोबारा ना हो. उधर, पुलिस ने बताया कि छात्र के परिजनों को सूचना देकर गुवाहाटी बुला लिया गया है. उनके आने पर शव का पोस्टमार्टम कराया जाएगा. फिलहाल पुलिस ने हॉस्टल में छात्र के कमरे की जांच की है. मामले की गंभीरता से जांच कराई जा रही है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *