भारत और रूस के साथ मिलकर किस मिशन में जुटा अरब देशों का संगठन GCC?

खाड़ी देशों के संगठन GCC (Gulf Cooperation Council) की 161वीं मंत्रिस्तरीय बैठक सोमवार को सऊदी के रियाद में पूरी हो गई है, जिसकी अध्यक्षता कतर के प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल-थानी ने की. इस बैठक में GCC के सभी विदेश मंत्री शामिल हुए. इसके अलावा GCC ने खास मेहमान रूस, भारत और ब्राजील के साथ तीन अलग-अलग मंत्रिस्तरीय बैठकें कीं.
सातवीं GCC-रूस स्ट्रैटेजिक डायलॉग की मंत्रिस्तरीय बैठक रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ, पहली GCC-भारत बैठक भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ और GCC-ब्राजील बैठक ब्राजील के विदेश मंत्री मौरो विएरा के साथ आयोजित की गई.
सऊदी विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान और उप विदेश मंत्री वलीद एल्खेरीजी ने सभी बैठकों में हिस्सा लिया. इन बैठकों में GCC ने तीनों देशों के साथ सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की. GCC महासचिव जसीम अलबुदैवी ने बताया कि संयुक्त मंत्रिस्तरीय बैठकों का मकसद देशों और संगठनों के साथ रणनीतिक संबंधों को मजबूत करना है.
विभिन्न क्षेत्रों में करेंगे साथ काम
बैठक में क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर समन्वय बढ़ाने की जरूरत पर जोर दिया गया, साथ ही वैश्विक सतत् विकास लक्ष्यों को हासिल करने के लिए देशों के बीच सहयोग और मजबूत आर्थिक रिश्ते के महत्व को रेखांकित किया. अलबुदैवी ने बताया कि सभी देशों ने रिश्तों को मजबूत करने और विभिन्न क्षेत्रों में साथ काम करने को लेकर सहमति जताई है.
पहली GCC-भारत बैठक
पहली GCC-भारत बैठक में अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा और शांति पर चर्चा केंद्रित रही. भारत की तरफ से विदेश मंत्री एस जयशंकर ने डेलीगेशन के साथ इस बैठक में हिस्सा लिया था. बैठक के दौरान अलबुदैवी ने कहा कि GCC देशों और भारत के बीच संबंध ऐतिहासिक और गहरे हैं, जो कई सदियों से चले आ रहे हैं और आपसी विश्वास और सहयोग की नींव पर बने हैं.

Co-chaired the inaugural India Gulf Cooperation Council Joint Ministerial Meeting for Strategic Dialogue in Riyadh.
Underlined the key pillars of our partnership:
People : the 9 million strong Indian community serves as the bedrock of our friendship. Appreciate efforts pic.twitter.com/PiEzmrv6AI
— Dr. S. Jaishankar (@DrSJaishankar) September 9, 2024

उन्होंने कहा कि इन रिश्तों में लगातार मजबूती आ रही है, जो विभिन्न क्षेत्रों में साझेदारी बढ़ाने के लिए दोनों तरफ की चाहत को दिखाती है. बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा हुई, जिसमें साथ काम करने, GCC और भारत के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के तरीके शामिल हैं.
यूक्रेन और गाजा में शांति पर हुई चर्चा
इस बैठक में GCC देशों ने रूस, भारत और ब्राजील के साथ कई अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की. जिसमें यूक्रेन-रूस संकट के शांतिपूर्ण समाधान के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के प्रयासों पर चर्चा हुई. साथ ही अलबुदैवी ने फिलिस्तीनी लोगों के साथ GCC की एकजुटता को साफ किया और तत्काल और स्थायी युद्धविराम की मांग की. GCC बैठक में गाजा के लिए मानवीय और राहत सहायता पहुंचाने पर जोर दिया गया, ताकि फिलिस्तीनी लोगों की पीड़ा को कम किया जा सके.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *