क्या एक और प्रेसिडेंशियल डिबेट में भिड़ेंगे ट्रंप और कमला हैरिस?

कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप के बीच पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट होनी है. स्थानीय समय के अनुसार मंगलवार रात 9 बजे इस डिबेट का लाइव प्रसारण किया जाएगा. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में इस प्रेसिडेंशियल डिबेट को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है.
हर 4 साल में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले प्रेसिडेंशियल डिबेट का आयोजन होता है जिसमें डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार हिस्सा लेते हैं. किसी थर्ड पार्टी उम्मीदवार को इस डिबेट में हिस्सा लेने के लिए 4 राष्ट्रीय सर्वेक्षणों ने 15 फीसदी समर्थन मिलना जरूरी होता है.
पहले से तय थीं 2 प्रेसिडेंशियल डिबेट
फिलहाल कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप पहली बार प्रेसिडेंशियल डिबेट में आमने-सामने होंगे, हालांकि इससे पहले बाइडेन और ट्रंप के बीच में एक प्रेसिडेंशियल डिबेट हो चुकी है, जिसे cnn ने जून में होस्ट किया था. वहीं 21 जुलाई को जो बाइडेन ने राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवारी से नाम वापस ले लिया और कमला हैरिस को रेस में आगे कर दिया. हैरिस और ट्रंप 10 सितंबर को होने वाली प्रेसिडेंशियल डिबेट के लिए तैयार हैं. इस डिबेट को ABC न्यूज होस्ट कर रहा है.
फिल्हाल अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को 2 महीने से भी कम समय बचा है, ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप एक और प्रेसिडेंशियल डिबेट में हिस्सा लेंगे या नहीं?
2020 के चुनाव में भी 2 डिबेट हुईं
आम तौर पर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में 3 प्रेसिडेंशियल डिबेट होती हैं, अलग-अलग संस्थान इसका आयोजन कराते हैं. 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में कमीशन ऑन प्रेसिडेंशियल डिबेट्स (CPD) ने 2 प्रेसिडेंशियल डिबेट और एक वाइस प्रेसिडेंशियल डिबेट का प्रस्ताव रखा था, लेकिन CPD और उम्मीदवारों की टीम के बीच मतभेद की वजह से दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट रद्द कर दी गई. इसके बाद NBC न्यूज़ ने तीसरी और अंतिम प्रेसिडेंशियल डिबेट कराई.
नवंबर में होने वाले चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवारों के बीच हुई पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट के बाद ट्रंप ने 2 और डिबेट का प्रस्ताव रखा था, लेकिन बाइडेन की जगह इस रेस में शामिल हुईं कमला हैरिस ने अब तक एक ही डिबेट के लिए सहमति दी है.
अक्टूबर में हो सकती है एक और डिबेट?
एकमात्र वाइस प्रेसिडेंशियल डिबेट होस्ट करने वाली CBS न्यूज़ के मुताबिक कमला हैरिस की टीम अक्टूबर में एक और प्रेसिडेंशियल डिबेट के लिए राज़ी हो सकती है. हालांकि इस डिबेट के लिए संभावित तारीख और होस्ट फिलहाल तय नहीं है. माना जा रहा है कि मंगलवार रात होने वाली प्रेसिडेंशियल डिबेट के बाद ही कमला हैरिस की प्रचार टीम इसे लेकर फैसला ले सकती है कि क्या दोनों प्रतिद्वंदियों के बीच एक और प्रेसिडेंशियल डिबेट होगी या फिर ABC न्यूज़ की डिबेट ही पहली और आखिरी डिबेट होगी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *