कौन हैं इल्हान उमर जिनसे मिले राहुल गांधी, BJP बोली- ऐसी क्या सत्ता की लालसा

अमेरिका दौरे पर गए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों और बाइडेन प्रशासन के अधिकारियों से मुलाकात की. राहुल की ये मुलाकात वाशिंगटन डीसी में हुई. इस दौरान इल्हान उमर भी मौजूद रहीं. राहुल की इल्हान की मुलाकात पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने सवाल उठाया है. इल्हान उमर अमेरिका की विवादित चेहरा रही हैं. वह मोदी सरकार की कई नीतियों के खिलाफ खुलकर बोल चुकी हैं. उन्होंने अनुच्छेद 370 के मुद्दे पर सरकार की आलोचना की थी.
बीजेपी के प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा है कि सिख विरोधी, आरक्षण विरोधी बयान देने और विदेशी जमीन से भारतीय संस्थानों पर सवाल उठाने के बाद, राहुल गांधी अब एक पार्टी का विरोध करते हुए भारत विरोधी तत्वों से मिल रहे हैं. ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है. कौन हैं इल्हान उमर? अमेरिकी कांग्रेस में भारत के खिलाफ प्रस्ताव लाईं, पाकिस्तान के दौरे पर गईं. प्रायोजित यात्रा और भारत की संप्रभुता का उल्लंघन किया.
बीजेपी ने और क्या कहा?
शहजाद पूनावाला ने आगे कहा कि इल्हान उमर ने इमरान खान से मुलाकात की और भारत में इस्लामोफोबिया पर चर्चा की, जब भारत ने धारा 370 को रद्द कर दिया तो उन्होंने भारत के खिलाफ बात की और इल्हान उमर ने हिंदुओं के खिलाफ नफरत फैलाई. राहुल गांधी की ऐसी क्या मजबूरी है, ऐसी कौन सी सत्ता की लालसा है कि ऐसी देश विरोधी ताकतों से मिल रहे हैं. आपको बताना चाहिए कि क्या ऐसे लोगों से मिलना सही है.
राहुल गांधी रविवार को अमेरिका पहुंचे. उनका दौरा तीन दिन का है. कांग्रेस नेता ने कहा कि वह इस यात्रा के दौरान सार्थक चर्चा और व्यावहारिक बातचीत में शामिल होने के लिए उत्सुक हैं जो भारत और अमेरिका के बीच संबंधों को और मजबूत करेगा. लोकसभा में विपक्ष का नेता बनने के बाद राहुल गांधी का ये पहला अमेरिकी दौरा है.
इल्हान उमर को जानिए
इल्हान उमर अमेरिका में एक विवादास्पद चेहरा हैं. वह अपने बयानों से अक्सर मुसीबत में फंसती रही हैं. भारत के मामलों में दखल देने उनकी आदत रही है. अपने बयानों से उन्होंने कई बार नई दिल्ली को नाराज किया है. इल्हान उमर ने जनवरी 2019 में पदभार ग्रहण किया. उनका जन्म सोमालिया में हुआ. गृह युद्ध के कारण उनका परिवार सोमालिया से अमेरिका शिफ्ट हो गया था.
1990 के दशक में अमेरिका में स्थानांतरित होने से पहले उनका परिवार केन्याई शरणार्थी शिविर में चार साल बिताया. 1997 में उनका परिवार अमेरिका के मिनियापोलिस में बस गया. इल्हान उमर मिनेसोटा के 5वें कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट का प्रतिनिधित्व करती हैं. उमर US कांग्रेस में पहली सोमाली अमेरिकी हैं और मिनेसोटा का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली गैर-अश्वेत महिला हैं. वह US कांग्रेस में शामिल पहली दो मुस्लिम महिलाओं में से एक हैं. वह अमेरिका में अपने इजरायल विरोधी रुख की वजह से जानी जाती हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *