अमेरिका चुनाव: ट्रंप और कमला हैरिस की डिबेट में क्यों आया कुत्ते और बिल्ली का जिक्र?

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर ट्रंप और कमला हैरिस के बीच पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई. 90 मिनट चली इस बहस में जमकर वार-पलटवार हुए. कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप ने एक-दूसरे की नीति और नियत पर सवाल उठाकर घेरने की कोशिश की.
राष्ट्रपति चुनाव के दो सबसे बड़े प्रतिद्वंदियों के बीच हुई यह बहस इतनी जोरदार थी कि इसमें कुत्ते-बिल्ली तक का जिक्र आया. पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बिल्ली (कैट) शब्द का जिक्र एक बार किया तो वहीं कुत्ता (डॉग) शब्द का जिक्र 4 बार किया. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर ऐसा क्या हुआ जो ट्रंप ने बहस के दौरान कुत्ते-बिल्ली का जिक्र किया?
लोगों के पालतू जानवरों को खा रहे प्रवासी- ट्रंप
दरअसल डिबेट के दौरान अप्रवासियों और सीमा सुरक्षा के मुद्दे पर डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस और रिपब्लिकन कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रंप ने एक-दूसरे पर निशाना साधा. कमला हैरिस ने दावा किया कि आप अगर ट्रंप की रैलियों को देखेंगे तो लोग उनकी रैलियां छोड़कर चले जाते हैं क्योंकि वह मुद्दों की बात नहीं करते, वह काल्पनिक चरित्रों का जिक्र अपनी रैलियों में करते हैं.
हैरिस के इस प्रहार पर पलटवार करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने अप्रवासियों के मुद्दे पर कमला हैरिस को घेरने की कोशिश की. उन्होंने आरोप लगाया कि कमला हैरिस अपनी रैलियों को पैसे देकर जबरन बसों में भरकर भीड़ बुलाती हैं. उन्होंने कमला हैरिस के दावे को नकारते हुए कहा कि, ‘मेरी रैलियों को छोड़कर लोग नहीं जाते हैं, बल्कि हमारे पास राजनीति के इतिहास की सबसे बड़ी रैलियां, सबसे अविश्वसनीय रैलियां हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि लोग अपना देश वापस लेना चाहते हैं. ट्रंप ने बाइडेन-हैरिस प्रशासन पर हमला करते हुए कहा कि हमारा देश एक असफल राष्ट्र बन गया है और यह साढ़े तीन साल पहले हुआ था. उन्होंने सवाल उठाया कि वर्तमान प्रशासन ने लाखों-करोड़ों लोगों को अमेरिका में आने की अनुमति देकर देश को बर्बाद कर दिया है.
ट्रंप ने दावा किया कि ओहियो के स्प्रिंगफील्ड में लोगों ने टीवी चैनलों पर बताया है कि अप्रवासी लोग उनके पालतू जानवरों कुत्ते और बिल्ली को खा रहे हैं. ट्रंप ने कहा कि यह बेहद शर्मनाक है. हालांकि डिबेट के मॉडरेटर डेविड मुइर ने ट्रंप के इस दावे को खारिज करते हुए कहा कि स्प्रिंगफील्ड के सिटी मैनेजर ने ऐसी किसी भी घटना से इनकार किया है. लेकिन ट्रंप अपनी बात पर अड़े रहे.
यह भी पढ़ें-क्या रेप पीड़िता गर्भपात भी नहीं करा सकती, कमला-ट्रंप में अबॉर्शन के मुद्दे पर तीखी बहस
राष्ट्रपति जो बाइडेन पर विवादित टिप्पणी
डिबेट के दौरान ट्रंप से रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर सवाल पूछा गया. मॉडरेटर डेविड मुइर ने ट्रंप के 24 घंटे में रूस-यूक्रेन युद्ध रुकवाने के दावे को लेकर पूछा कि वह कैसे करेंगे? ट्रंप से पूछा गया कि क्या वह चाहते हैं कि यूक्रेन यह जंग जीत जाए?
इस सवाल के जवाब में ट्रंप ने राष्ट्रपति जो बाइडेन पर तीखा हमला किया. ट्रंप ने कहा कि, ‘मैं इस युद्ध को सुलझाना चाहता हूं, मैं ज़ेलेंस्की को बहुत अच्छी तरह से जानता हूं और मैं पुतिन को भी. वो लोग मेरा सम्मान करते हैं, लेकिन वो बाइडेन का सम्मान नहीं करते.’
उन्होंने आरोप लगाया कि बाइडेन ने बीते 2 साल में एक भी बार पुतिन से फोन पर बात नहीं की. पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि बाइडेन इस युद्ध को सुलझाना ही नहीं चाहते हैं और यही वजह है कि उन्होंने किसी से बात करने की कोशिश भी नहीं की. ट्रंप ने कहा कि अगर वो राष्ट्रपति चुने जाते हैं तो वो पुतिन और जेलेंस्की दोनों से फोन पर बात करेंगे और युद्ध के खात्मे के लिए दोनों को साथ लाने का प्रयास करेंगे.
ट्रंप ने कहा कि बाइडेन को पता ही नहीं है कि उन्हें क्या बात करनी है. उन्हें पता ही नहीं है कि यह युद्ध रोकना कैसे हैं. बहस के दौरान ट्रंप ने कहा कि हम तीसरे विश्व युद्ध के साथ खेल रहे हैं और हमारे पास एक ऐसा राष्ट्रपति है जिसके बारे में लोग जानते ही नहीं हैं कि वह राष्ट्रपति हैं भी या नहीं. ट्रंप ने बाइडेन पर विवादित टिप्पणी करते हुए कहा कि बाइडेन को कुत्ते की तरह अभियान से बाहर निकाल दिया गया है.
यह भी पढ़ें-क्या एक और प्रेसिडेंशियल डिबेट में भिड़ेंगे ट्रंप और कमला हैरिस?

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *