राहुल गांधी को J&K में बिजली की स्थिति की सही जानकारी नहीं- जी. किशन रेड्डी

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव का घमासान छिड़ चुका है. केंद्रीय मंत्री और राज्य के बीजेपी प्रभारी जी किशन रेड्डी ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के बिजली वाले बयान पर हमला बोला है. जी किशन रेड्डी ने कहा कि राहुल गांधी को जम्मू-कश्मीर की बिजली की स्थिति की कोई जानकारी नहीं है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने बिजली को लेकर लोगों के बीच भ्रम फैलाने का काम किया है.
उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों को पता था कि वहां 18000 मेगावाट जलविद्युत उत्पादन की क्षमता है लेकिन कभी इसका उपयोग नहीं किया गया. उन्होंने कहा कि पहले केंद्र में कांग्रेस और राज्य में नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी की अनदेखी के चलते 70 सालों में इस क्षमता का केवल 3,400 मेगावाट ही उपयोग किया जा सका. राज्य ने केवल 1197 मेगावाट बिजली जोड़ी है.
बिजली घाटा 2023-24 में 7.5%
जी. किशन रेड्डी ने कहा कि साल 2023-24 के दौरान राज्य में आम लोगों, कमर्शियल यूनिटों और उद्योग की बिजली की मांग को पूरा करने के लिए जम्मू और कश्मीर पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड के माध्यम से बिजली खरीद पर करीब 9500 करोड़ रुपये खर्च करने पड़े हैं. केंद्र सरकार राज्य की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में लगी है. जम्मू और कश्मीर का बिजली घाटा वर्ष 2018-19 के दौरान 17.8% से घटकर वर्ष 2023-24 के दौरान 7.5% हो गया है.
क्या कहा था राहुल गांधी ने?
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक चुनावी रैली में कहा था कि जम्मू-कश्मीर देश के बाकी हिस्सों को बिजली मुहैया करा रहा है लेकिन यहां के निवासी देश के बाकी हिस्सों से ज़्यादा बिजली बिल का भुगतान कर रहे हैं.
उनके इसी बयान को लेकर जी किशन रेड्डी ने कहा कि ये झूठ है. इसका खंडन किया जाना चाहिए. यहां की जमीनी हकीकत कुछ और ही तस्वीर बयां करती है.
जी किशन रेड्डी ने कहा कि पिछले एक दशक से मोदी सरकार जम्मू-कश्मीर में बिजली उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रही है. 2025-26 तक 3,014 मेगावाट क्षमता और बढ़ाए जाने का लक्ष्य रखा गया है. यहां 4 मेगा हाइड्रो प्रोजेक्ट शुरू किए जाएंगे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *