अब ‘श्री विजयपुरम’ नाम से जाना जाएगा पोर्ट ब्लेयर, मोदी सरकार का बड़ा फैसला

सरकार ने पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलकर ‘श्री विजयपुरम’ कर दिया है. इसकी जानकारी खुद गृह मंत्री अमित शाह ने दी है. उन्होंने कहा है कि हमने पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलकर श्री विजय पुरम करने का फैसला लिया है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर किए पोस्ट में उन्होंने कहा किदेश को गुलामी के सभी प्रतीकों से मुक्ति दिलाने के पीएम मोदी के संकल्प से प्रेरित होकर आज गृह मंत्रालय ने पोर्ट ब्लेयर का नाम श्री विजयपुरम करने का फैसला लिया है.
इसी पोस्ट में उन्होंने कहा कि श्री विजय पुरम नाम हमारे स्वाधीनता के संघर्ष और इसमें अंडमान और निकोबार के योगदान को दर्शाता है. इस द्वीप का हमारे देश की स्वाधीनता और इतिहास में अद्वितीय स्थान रहा है. चोल साम्राज्य में नौसेना अड्डे की भूमिका निभाने वाला यह द्वीप आज देश की सुरक्षा और विकास को गति देने के लिए तैयार है.
गृह मंत्री अमित शाह ने आगे कहा कियह द्वीप नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी द्वारा सबसे पहले तिरंगा फहराने से लेकर सेलुलर जेल में वीर सावरकर और अन्य स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा मां भारती की स्वाधीनता के लिए संघर्ष का स्थान भी है.

Inspired by the vision of PM @narendramodi Ji, to free the nation from the colonial imprints, today we have decided to rename Port Blair as “Sri Vijaya Puram.”
While the earlier name had a colonial legacy, Sri Vijaya Puram symbolises the victory achieved in our freedom struggle
— Amit Shah (@AmitShah) September 13, 2024

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *