बारिश में स्टॉर्ट नहीं हो रही Bike, करें ये उपाय चुटकी में होगी चालू

बारिश के मौसम में बाइक स्टार्ट न होने की समस्या आमतौर पर कई लोगों को होती है. यह समस्या ज्यादातर पानी के बाइक के इलेक्ट्रिकल सिस्टम में घुसने या अन्य वजहों से होती है. अगर आपकी बाइक बारिश में स्टार्ट नहीं हो रही है, तो आप इन उपायों को आजमाकर इसे आसानी से चालू कर सकते हैं.
स्पार्क प्लग की साफ करें
बारिश में बाइक का स्पार्क प्लग गीला हो सकता है, जिससे बाइक स्टार्ट नहीं होती. स्पार्क प्लग को निकालकर साफ करें और सुखाएं. स्पार्क प्लग के इलेक्ट्रोड के बीच की गैप को भी चेक करें. अगर गैप ज्यादा या कम है, तो इसे ठीक करें. यदि स्पार्क प्लग खराब हो गया है, तो उसे बदल दें.
इग्निशन स्विच को चेक करें
बारिश के कारण इग्निशन स्विच में पानी जा सकता है, जिससे करंट नहीं पहुंचता और बाइक स्टार्ट नहीं होती. इग्निशन स्विच को अच्छे से सुखाएं और चेक करें कि कोई कनेक्शन ढीला तो नहीं है.
बैटरी की जांच करें
बारिश में बैटरी के कनेक्शन ढीले हो सकते हैं या बैटरी डिस्चार्ज हो सकती है. बैटरी टर्मिनल्स को साफ करें और टाइट करें.
अगर बैटरी कमजोर है, तो इसे चार्ज करें या बदलें.
फ्यूल सिस्टम की जांच करें
बारिश में फ्यूल टैंक या कार्बोरेटर में पानी जा सकता है, जिससे फ्यूल सही से नहीं पहुंचता. अगर ऐसा लगे तो फ्यूल लाइन को चेक करें और पानी निकालने की कोशिश करें. फ्यूल फिल्टर को भी चेक करें कि उसमें कोई गंदगी या पानी तो नहीं है.
साइलेंसर में पानी जमा होने पर
अगर साइलेंसर में पानी जमा हो गया है, तो बाइक स्टार्ट नहीं होगी. ऐसे में बाइक को थोड़ा झुका कर साइलेंसर से पानी बाहर निकालें और फिर कोशिश करें. आपको बता दें साइलेंसर में पानी जब घुसता है तब आप बाइक को गहरे पानी में चलाते हैं.
चोक का इस्तेमाल करें
कई बार ठंडे मौसम या बारिश में बाइक स्टार्ट नहीं होती तो चोक का इस्तेमाल करें. चोक को ऑन करें और फिर बाइक स्टार्ट करने की कोशिश करें. बारिश के कारण बाइक की वायरिंग में पानी घुस सकता है जिससे शॉर्ट सर्किट हो सकता है. बाइक की वायरिंग को चेक करें और अगर कोई ढीला कनेक्शन हो तो उसे ठीक करें. अगर इन सभी उपायों के बावजूद आपकी बाइक स्टार्ट नहीं हो रही, तो किसी पेशेवर मैकेनिक की मदद लेना सबसे सही होगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *