150KM/H की रफ्तार, 3 साल में ही बना तूफानी तेज गेंदबाज, कौन है बांग्लादेश का ये ‘बुमराह’?

भारत और बांग्लादेश के बीच 19 सितंबर से दो मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू होने जा रही है. क्रिकेट फैंस इस सीरीज का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. बांग्लादेश की टीम ने हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ 2-0 से ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी. वहीं, टीम इंडिया लंबे ब्रेक के बाद मैदान पर नजर आएगी. ऐसे में इस सीरीज में दोनों टीमों के बीच काफी शानदार टक्कर देखने को मिल सकती है. इस सीरीज से पहले एक खिलाड़ी काफी चर्चाओं में है, इस खिलाड़ी का नाम नाहिद राणा है. नाहिद राणा को इस सीरीज में टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया जा रहा है.
कौन हैं तेज गेंदबाज नाहिद राणा?
21 साल के तेज गेंदबाज नाहिद राणा ने अभी तक सिर्फ 3 टेस्ट मैच ही खेले हैं. लेकिन ये खिलाड़ी अपनी एक अलग ही पहचान बना चुका है. नाहिद राणा बांग्लादेश के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक हैं. खास बात ये है कि नाहिद राणा को जसप्रीत बुमराह की तरह विकेट टेकर गेंदबाज माना जा रहा है. नाहिद की हाइट 6.3 फीट है और वह लगातार 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं.
पाकिस्तानी बल्लेबाजों को जमकर किया परेशान
नाहिद राणा ने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. पाकिस्तान के खिलाफ रावलपिंडी में दूसरे टेस्ट मैच में उन्होंने 44 रन देकर चार विकेट लिए थे. इस मैच में वह अपनी रफ्तार से बड़े-बड़े बल्लेबाजों को परेशान करते हुए नजर आए, जिसमें बाबर आजम का नाम भी शामिल था. उन्होंने इस मैच की पहली पारी में मोहम्मद रिजवान को आउट किया था. इसके बाद दूसरी पारी में उन्होंने बाबर आजम को भी अपना शिकार बनाया था.
3 साल में ही बन गए तेज गेंदबाज
नाहिद राणा का जन्म 2 अक्टूबर 2002 को बांग्लादेश के चपई नवाबगंज में हुआ था. लेकिन उन्होंने 18 साल की उम्र में क्रिकेट खेलने की शुरुआत की थी और अब वह 21 साल की उम्र में ही बांग्लादेश के अहम गेंदबाज बनने की ओर निकल गए हैं. वह बांग्लादेश के लिए अभी तक 3 टेस्ट मैचों में 11 विकेट ले चुके हैं. वहीं, फर्स्ट क्लास करियर की बात की जाए तो उन्होंने 18 मैचों में 74 विकेट चटकाए हैं. लिस्ट ए में भी वह 10 मैचों में 26 विकेट हासिल कर चुके हैं. अब उनकी नजर टीम इंडिया के खिलाफ अपनी छाप छोड़ने पर है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *