न चाहिए पेट्रोल और न ही चाहिए डीजल, इंसानों के यूरिन से दौड़ता है ये ट्रैक्टर!

हर कोई पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान है, यही वजह है कि हर कोई पेट्रोल-डीजल के विकल्प तलाश रहा है. सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी कई कंपनियां और सरकार ईंधन के विकल्प तलाश करने की दिशा में काम कर रही हैं. क्या आप यकीन करेंगे कि अगर आपको पता चले कि एक ऐसा ट्रैक्टर भी है जो न ही पेट्रोल और न ही डीजल से चलता है बल्कि ये ट्रैक्टर यूरिन से दौड़ता है?
पेट्रोल या डीजल की कमी फिर भी हो सकती है लेकिन यूरिन एक ऐसी चीज है जिसकी कमी कभी नहीं होने वाली है. आज हम आप लोगों को जिस ट्रैक्टर के बारे में बताने वाले हैं, इस ट्रैक्टर की खास बात यह है कि इसे चलने के लिए यूरिन की जरूरत पड़ती है.
अमेरिकी कंपनी Amogy ने कुछ समय पहले एक ऐसा ट्रैक्टर तैयार किया था जो अमोनिया से चल सकता है. कंफ्यूज हो गए कभी यूरिन, कभी अमोनिया? हम लोगों के यूरिन में अमोनिया की मात्रा भरपूर होती है, यही वजह है कि इस कंपनी ने एक ऐसा अनोखा आइडिया सोचा जो कंपनी के लिए काम भी कर गया और कंपनी यूरिन से स्कूटर चलाने में कामयाब भी हुई.
वातावरण भी नहीं होगा प्रदूषित
पेट्रोल और डीजल से ट्रैक्टर चलने की वजह से वातावरण भी प्रदूषित होता है लेकिन यूरिन या फिर अमोनिया से चलने वाले ट्रैक्टर के साथ इस तरह की कोई दिक्कत नहीं है. यूरिन से चलने वाला ट्रैक्टर CO2 रिलीज नहीं करता है और इसकी एनर्जी डेंसिटी भी हाई होती है.
यूरिन को अमोनिया में बदला जाता है और इससे ऊर्जा पैदा की जा सकती है. Amogy कंपनी ने एक ऐसा रिएक्टर तैयार किया है जो अमोनिया को तोड़ता है और हाइड्रोजन का इस्तेमाल कर उससे ऊर्जा बनाने का काम करता है. इसके बाद लिक्विड अमोनिया से कई घंटों तक दौड़ सकता है. इसका मतलब यह है कि यूरिन से दौड़ने वाला ट्रैक्टर कार्बन नहीं फैलाता और वातावरण को किसी भी तरह से प्रदूषित नहीं करता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *