T20 Blast Final: इंग्लैंड की इस टीम ने रचा इतिहास, 22 साल में पहली बार जीता T20 ब्लास्ट का खिताब

इंग्लैंड की लीग टी20 ब्लास्ट में ग्लॉस्टरशर की टीम ने इतिहास रच दिया है. इस टीम ने 22 साल में पहली बार खिताब को अपने नाम किया है. 2002 में शुरू हुई इस घरेलू लीग में ग्लॉस्टरशर कभी भी टी20 ब्लास्ट की ट्रॉफी नहीं जीत सकी थी. जैक टेलर की कप्तानी में टीम ने 14 सितंबर को हुए फाइनल मुकाबले में समरसेट को 8 विकेट से रौंदकर पहली बार इस खिताब को हासिल किया. समरसेट ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 124 रन बनाए थे, जिसे ग्लॉसटरशर ने 15 ओवर में ही चेज कर दिया. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मैट टेलर इस मुकाबले के हीरो रहे, जिन्होंने 4 ओवर में सिर्फ 18 रन देकर 3 विकेट चटकाए.
एक ही दिन में जीते दो मुकाबले
22 साल में पहली बार टी20 ब्लास्ट के खिताब को हासिल करने के लिए ग्लॉस्टरशर की टीम ने एक ही दिन में दो मुकाबले जीते. 14 सितंबर को ही हुए सेमीफाइनल मुकाबले में उसने पहले ससेक्स को बुरी तरह से हराया. फिर शाम को हुए फाइनल में समरसेट के खिलाफ एकतरफा जीत दर्ज की. ससेक्स की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी, लेकिन 106 रन के स्कोर पर ही पूरी टीम ढेर हो गई.

Gloucestershire get their hands on the Vitality Blast trophy for the first time pic.twitter.com/jukMnRiqKL
— Vitality Blast (@VitalityBlast) September 14, 2024

ग्लॉस्टरशर ने इस लक्ष्य को महज 13.4 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर चेज कर लिया. इस मुकाबले में डेविड पायने को उनकी जबरदस्त गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. उन्होंने 4 ओवर में सिर्फ 9 रन देकर 1 विकेट हासिल किया था. वहीं मैट टेलर ने 3 ओवर में 25 रन देकर 3 विकेट हासिल किए.
फाइनल में रहा गेंदबाजों का जलवा
ग्लॉस्टरशर ने शाम को समरसेट के खिलाफ फाइनल मुकाबला भी खेला. इस मुकाबले में टीम के कप्तान जैक टेलर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी और ये फैसला वरदान साबित हुआ. टीम के गेंदबाज फॉर्म में थे. उन्होंने समरसेट के बल्लेबाजों 124 रन पर ही रोक दिया. डेविड पायने और मैट टेलर एक बार फिर से चमके और समरसेट के बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया.

Here’s the moment, @Gloscricket fans
The moment you became Vitality Blast champions for the very first time! pic.twitter.com/HVERp8fWOW
— Vitality Blast (@VitalityBlast) September 14, 2024

पायने ने जहां 4 ओवर में 27 रन देकर 3 विकेट झटके, वहीं टेलर ने 4 ओवर में 18 रन देकर 3 विकेट चटकाए. बची हुई कसर बल्लेबाजों ने पूरी कर दी. टीम के दोनों ओपनर माइल्स हेमंड और कैमरन बैनक्रॉफ्ट ने फिफ्टी जड़कर मुकाबले को एकतरफा कर दिया. इसी के साथ ग्लॉस्टरशर ने महज 15 ओवर में आसान लक्ष्य को चेज कर खिताब को अपने नाम किया.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *