युद्ध के बीच रूस-यूक्रेन ने फिर किया ये बड़ा काम, UAE ने कराया समझौता

रूस और यूक्रेन के बीच वॉर थमने का नाम नहीं ले रही है, इसी बीच यूएई दोनों देशों के बीच लगातार मध्यस्थता की कोशिश कर रहा है जिसका एक सफल परिणाम नजर आया. शनिवार को रूस ने जानकारी दी कि यूएई के कराए गए समझौते के चलते यूक्रेन और रूस ने 103 युद्धबंदियों को एक्सेंज किया है और एक दूसरे के बंदी बनाए गए नागरिकों को रिहा किया है.
रूसी रक्षा मंत्रालय के अनुसार, शनिवार के एक्सेंज में रिहा किए गए रूसी सैनिकों को यूक्रेन के कुर्स्क क्षेत्र से उस समय यूक्रेन ने पकड़ा था जिस समय वो देश में घुसपैठ कर रहे थे, यह घुसपैठ 6 अगस्त को शुरू हुई थी. हालांकि, बंदियों के एक्सेंज को लेकर यूक्रेन ने कोई पुष्टि नहीं की है.
103 सैनिकों की अदला-बदली
रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा, मध्यस्थता के चलते, 103 रूसी सैनिकों को रिहा किया गया, इन सैनिकों को कुर्स्क क्षेत्र में पकड़ा गया था. साथ ही रक्षा मंत्रालय ने जानकारी दी कि इन रूसी सैनिकों के बदले रूस ने यूक्रेन के 103 सैनिकों को भी उन्हें सौंप दिया.
बेलारूस पहुंचे सैनिक
फिलहाल रूस के रिहा हुए यह सभी सैनिक रूस के पड़ोसी देश बेलारूस में हैं, जहां उन्हें जरूरी मनोवैज्ञानिक और मेडिकल सहायता दी जा रही है. साथ ही इन सैनिकों को यूक्रेन ने महीनों से सैनिक बना कर रखा था और इन्हें अपने परिवार से बातचीत करने की इजाजत नहीं थी. इसी के चलते सैनिकों की रिहाई के बाद उन्हें सबसे पहले अपने परिवार से बात करने का मौका दिया गया.
UAE ने कराया समझौता
एक तरफ रूस और यूक्रेन के बीच हालात पूरी तरह से सामान्य नहीं हो रहे हैं. वहीं, दूसरी तरफ लगातार यूएई, सऊदी अरब और तुर्किये के मध्यस्थता सौदे के चलते दोनों देश सैकड़ों युद्धबंदियों का एक्सेंज कर चुके हैं. रूस और यूक्रेन के बीच अब तक ढाई साल में कई युद्धबंदियों को रिहा किया गया हैं.
इससे पहले ठीक तीन हफ्ते पहले रूस और र यूक्रेन ने 115 युद्धबंदियों को रिहा किया था, जोकि यूएई की मध्यस्थता सौदे के तहत किया गया था. यह घोषणा रूस और यूक्रेन द्वारा संयुक्त अरब अमीरात की मध्यस्थता में एक विनिमय समझौते में 115 युद्धबंदियों की अदला-बदली के ठीक तीन सप्ताह बाद आई है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *