रूस ने यूक्रेन के खारकीव में रिहायशी इलाकों को बनाया निशाना, हमले में 21 लोग जख्मी

रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग को 2 साल से ज्यादा का समय हो गया है, बावजूद आज भी ये युद्ध बदस्तूर जारी है. इस बीच एक बार फिर से रूस ने यूक्रेन के खारकीव में रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया है. रूस के इस हमले में करीब 21 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए हैं. रूस की तरफ से इस सप्ताह रात के समय किया गया ये लगातार दूसरा हमला है.
खारकीव के स्थानीय गवर्नर ओलेह सिनीहुबोव ने बताया कि रूस ने शनिवार रात यूक्रेन के उत्तर-पूर्व में शेवचेनकिव्स्की जिले में बमबारी की. जो यूक्रेन का दूसरा सबसे बड़ा शहर है. उन्होंने बताया कि इस हमले में आवासीय इमारतों को अलग-अलग स्तर की क्षति हुई है, जिनमें 16 और 9 मंजिला इमारतें भी शामिल हैं. साथ ही 7 अन्य इमारतें भी क्षतिग्रस्त हुई हैं. वहीं खार्किव की नगर परिषद ने कहा कि 18 इमारतों को नुकसान पहुंचा है.
रूसी हमले में 21 लोग जख्मी
सिनीहुबोव और खारकीव के मेयर इगोर तेरेखोव ने जानकारी देते हुए बताया कि रूस के इस हमले में 21 लोग घायल हुए हैं, जिनमें एक आठ साल का बच्चा, 17 साल के दो किशोर और कई बुजुर्ग शामिल हैं. तेरेखोव ने बताया कि ये हमला शुक्रवार देर रात हुए एक अन्य हमले के बाद हुआ, जिसमें 10 और 12 साल के बच्चों सहित 15 लोग घायल हो गए थे. बताया जा रहा है कि रूस के इन हवाई हमलों में खारकीव के तीन इलाकों को निशाना बनाया गया है.
80 ड्रोन और दो मिसाइलें दागीं
यूक्रेन के अधिकारियों के मुताबिक इन दोनों हमलों में केएबी-प्रकार के हवाई ग्लाइड बमों का इस्तेमाल किया गया, जो एक सोवियत हथियार है. इससे पहले कई महीनों तक पूर्वी यूक्रेन में इन हथियारों का इस्तेमाल किया जा चुका है. वहीं यूक्रेन की वायु सेना का कहना है कि रूस ने रविवार रात को यूक्रेन पर 80 ड्रोन और दो मिसाइलें दागीं. जिसमें यूक्रेन ने 71 ड्रोन को मार गिराया साथ ही छह अन्य ड्रोन को नष्ट कर दिया.
फरवरी 2022 से जारी है जंग
फरवरी 2022 में मॉस्को द्वारा यूक्रेन पर हमला शुरू करने के बाद से खार्किव लगातार रूसी हमलों का निशाना बन रहा है. इन हमलों अब तक हजारों लोगों की मौत हो चुकी है. रूस के हमलों ने यूकेन में तबाही मचा रखी है. स्थानीय गवर्नर सेरही लिसाक ने बताया कि निकोपोल शहर में एक रूसी ड्रोन ने एक कार को टक्कर मारने के बाद एक 12 साल लड़की और एक महिला की मौत हो गई. वहीं 4 साल के बच्चे समेत दो अन्य लोगों को चोटें आईं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *