Bike Maintenance Tips: इंजन ऑयल बदलवाने के बाद भी बाइक या स्कूटी छोड़ रही ज्यादा धुंआ? तो ये है खराबी

Bike हो या Scooter या फिर कोई भी अन्य व्हीकल थोड़ा बहुत धुंआ तो हर किसी से निकलता है और ये बहुत ही आम बात है लेकिन अगर बाइक या स्कूटी ज्यादा धुंआ छोड़ने लगे तो अलर्ट हो जाएं, नहीं तो आपका नुकसान भी हो सकता है. जैसे ही आपको पता चले कि Motorcycle या स्कूटी ज्यादा धुंआ छोड़ रही है तो बिना देरी किए अपने व्हीकल को मैकेनिक के पास ले जाएं.
बहुत से लोग तो ऐसे भी दिखते हैं जो ज्यादा धुंआ निकलने के बाद भी इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं और बेफिक्र होकर सड़क पर बाइक और स्कूटी को दौड़ाते हैं. आइए आपको समझाते हैं कि कैसे आप लोगों की ये एक छोटी सी लापरवाही आपका बड़ा नुकसान करवा सकती है?
Bike Maintenance Tips: कब निकलता है ज्यादा धुंआ?
पहले तो यहां समझने वाली बात यह है कि आखिर स्कूटी या फिर बाइक से ज्यादा धुंआ कब निकलना शुरू होता है. शब्बीर ऑटोमोबाइल (मधु विहार, आईपी एक्सटेंशन दिल्ली) के मालिक अनिल कुमार से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि पिस्टन में खराबी आने की वजह से ज्यादा धुंआ निकलने लगता है.
अगर कम धुंआ निकलना शुरू हो गया है तो तुरंत मैकेनिक के पास ले जाएंगे तो मैकेनिक आपके व्हीकल में ऑयल डाल देगा तो कम धुंआ निकलने की दिक्कत भी दूर हो जाएगी. अनिल कुमार ने बताया कि बहुत से लोग समय पर सर्विसिंग नहीं करवाते जिस वजह से इंजन ऑयल पूरा सूख जाता है, अगर ऐसा हुआ तो पिस्टन खराब हो जाएगा.
बाइक वाले केस में अगर पिस्टन खराब हुआ तो इसी के साथ आमतौर पर दो चीजें और भी खराब हो जाती हैं जैसे कि क्लच प्लेट और रनिंग चेन. यानी पिस्टन के साथ इन दोनों पार्ट्स का भी खर्च आपको उठाना होगा.
कई बार ऐसा भी होता है कि इंजन ऑयल तो पूरा है लेकिन फिर भी बाइक या स्कूटी ज्यादा धुंआ छोड़ रही होती है. इस केस में भी पिस्टन खराब होने की वजह से ज्यादा धुंआ निकालता है. अगर आप बाइक या स्कूटी की सर्विसिंग टाइम पर करवाते रहेंगे तो आप इस परेशानी से बच सकते हैं.
Scooter Maintenance Tips: ठीक करने में कितना खर्च?
अगर पिस्टन खराब हुआ तो नया पिस्टन और लेबर कॉस्ट मिलाकर आप लोगों को 3 हजार रुपये खर्च करने होंगे. अगर आपने पिस्टन नहीं डलवाया तो बाइक या स्कूटी का इंजन भी सीज हो सकता है और फिर इस केस में खर्च 6 से 7 हजार रुपये तक पहुंच सकता है.
क्या माइलेज पर पड़ता है असर?
अब आप लोगों के भी ज़ेहन में ये सवाल उठ रहा होगा कि क्या पिस्टन खराब होने की वजह से बाइक और स्कूटी के माइलेज पर असर पड़ने लगता है? इस सवाल के जवाब में अनिल कुमार ने बताया कि पिस्टन खराब होने की वजह से माइलेज तो कम होने लगता है, लेकिन इसी के साथ परफॉर्मेंस भी गिर जाती है और साथ ही स्पार्क प्लग भी शॉर्ट करने लगता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *