हिजबुल्लाह ने शुरू किया ‘ऑपरेशन बदला’, 150 से ज्यादा रॉकेटों से किया हमला

पिछले एक हफ्ते में इजराइल ने हिजबुल्लाह को कई बड़ी चौटे दी हैं. जिसके जवाब में रविवार सुबह से ही हिजबुल्लाह ने इजराइल के खिलाफ तीन ऑपरेशन किए हैं. जिसमें सैकड़ों रॉकेट और ड्रोनों से इजराइल के ठिकानों पर हमला किया गया है. हिजबुल्लाह के इन हमलों के बाद इजराइल के अलग अलग शहरों से नुकसान की खबरे आई है. सबसे ज्यादा नुकसान हाइफा में हुआ है.
पहले ऑपरेशन में इस्लामिक रेजिस्टेंस ने दर्जनों फादी 1 और फादी 2 रॉकेटों से इजराइली रमत डेविड सैन्य अड्डे और हवाई अड्डे को निशाना बनाया. पहले हमले के कुछ देर बाद ही हिजबुल्लाह ने उन्हीं लक्ष्यों पर दूसरा ऑपरेशन भी शुरू किया, इसमें भी फादी 1 और फादी 2 रॉकेटों का इस्तेमाल हुआ है. हमले के बाद सामने आई तस्वीरों में गाड़ियों और इंफ्रास्ट्रक्चर में आग लगती देखी जा सकती है. इस हमले में एक किशोर की मौत की भी खबर है.

BREAKING: Haifa under attack. Hezbollah is targeting industrial and military Israeli facilities in the area with direct hits. Massive explosions are heard and reports that Ramat David air base have been hit. These are long range missiles. Lebanon has every right to defend itself pic.twitter.com/kOzLLaTI35
— Hadi (@HadiNasrallah) September 21, 2024

तीसरे ऑपरेशन में सेना के ठिकाने को बनाया निशाना
तीसरे ऑपरेशन में सुबह करीब 6:30 बजे राफेल सैन्य-औद्योगिक परिसर पर किया गया. राफेल इजराइल सेना के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों बनाने के लिए जाना जाता है और यह हाइफा शहर के उत्तर में ज़्वुलुन घाटी पर स्थित है. इसको भी दर्जनों फादी 1, फादी 2 और कत्युशा रॉकेटों से निशाना बनाया गया है.
इजराइल सेना के मुताबिक हिजबुल्लाह ने देर रात से करीब 150 रॉकेट दागे हैं, जिसमें से ज्यादातर को एयर डिफेंस ने नष्ट कर दिया है.
इजराइल सेना ने की 400 एयर स्ट्राइक
इजराइल सेना ने जानकारी दी की उसके फाइटर्स जेट ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर करीब 400 एयर स्ट्राइक की हैं. इजराइल ने दावा किया कि ज्यादातर हमले हिजबुल्लाह के उन ठिकानों को निशाना बनाकर किए गए जहां से इजराइल पर हमला करने की कोशिश की जा रही थी. पिछले कुछ महीनों से चल रहे तनाव के बाद ये दोनों ही पक्षों की ओर से सबसे बड़े हमलों वाला दिन रहा है.
वहीं लेबनान में बढ़ते तनाव पर UN चीफ एंटोनियो गुटेरेस ने चिंता जाहिर की है. गुटेरेस ने अरब न्यूज को दिए गए अपने इंटरव्यू में कहा कि हम लेबनान को दूसरा गाजा नहीं बनने दे सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *